YouTube ने बदला अपना लोगो, क्या आपने देखे ये 5 नए बदलाव

Anil Jangid

Publish: Aug, 31 2017 01:00:00 (IST)

Apps

YouTube का लोगो बदलने समेत आए हैं 5 नए फीचर

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो और आॅडियो शेयरिंग वेबसाइट YouTube ने अपने मोबाइल फोन वर्जन में बड़ा बदलाव किया है। कंपनी ने इसके लोगो समेत अन्य फीचर्स में भी बड़ा बदलाव किया है। हालांकि पहले भी कंपनी इसके लोगो में छोटे बदलाव करती रही है, लेकिन इस बार लोगो को बिल्कुल नए मेकओवर में दिया है। यह यूट्यूब के लोगो में हुए पिछले 12 साल में सबसे बड़ा बदलाव है।

 

YouTube से पहले आया रेड प्ले आइकॉन
YouTube का यह बदलाव भले ही आपको छोटा लग सकता है, लेकिन इसमें अब इसके आइकॉन की जगह बदल दी गई है। पहले ट्यूब शब्द में रेड प्ले आइकॉन होता था, लेकिन अब इसे हटा दिया गया है। अब रेड प्ले आइकॉन को YouTube शब्द से पहले रखा गया है। इस नए लोगो को डेस्कटॉप और मोबाइल फोन वर्जन के लिए लाया गया है। इसके अलावा इसमें कलर स्कीम, टाइपफेस आदि भी बदलाव किए गए हैं।

 

इसलिए किया बदलाव
यूट्यूब में आए बदलाव के बारे में गूगल कहना है कि YouTube वर्डमार्क के नए वर्जन को अलग—अलग स्क्रीन साइज के अनुसार डिजाइन किया गया है। इससे सभी सेग्मेंट में लोगों को देखने में आसानी होगी। इसमें छोटी स्क्रीन वाले गैजेट्स में केवल यूट्यूब का रेड प्ले आइकॉन दिखेगा जिससे इसको आसानी से पहचाना जा सकता है। यह नया लोगो 30 अगस्त से डेस्कटॉप और मोबाइल में आ चुका है।

 

YouTube मोबाइल एप में हुए 5 बदलाव
क्लीन डिजाइन
यूट्यूब के हेडर को सफेद किया गया है ताकि कॉन्टेंट बेहतर दिखें। साथ ही नेविगेशन टैब को एप के नीचे कर दिया गया जिससे कि यह यूजर के अंगूठे के पास रहे।

वीडियोज होंगे मूव
कंपनी जेस्चर फीचर की शुरूआत कर चुकी है। डबल टैप करके वीडियोज को आगे और पीछे किया जा सकता है। हालांकि आने वाले समय में 1 स्वाइप से ही एक से दूसरे वीडियो में जाने का भी फीचर आ सकता है।

एक टच में बढ़ाएं स्पीड
अब मोबाइल के लिए भी एक टच में वीडियो को स्लो या फास्ट करने का फीचर आ चुका है। हालांकि यह डेस्कटॉप पर पहले से ही था।

अपने एंगल से सेट करें वीडियो
अब जल्द ही यूट्यूब मोबाइल एप में वीडियो आप अलग—अलग एंगल से देख सकेंगे। वीडियो फॉर्मेट के अनुसार उसको वर्टिकल, स्कॉयर और हॉरिजॉन्टल कर सकेंगे।

ब्राउज एंड डिस्कवर फीचर
यूट्यूब में हालांकि सजेस्टेड वीडियो के लिए एक अलग लाइन दी गई थी। इससे आप वीडियो देखते हुए भी दूसरे वीडियो को एक्स्प्लोर कर सकते हैं। कंपनी अब इसे और भी बेहतर बनाने जा रही है जिससे एक वीडियो देखते हुए नई तरह से दूसरा वीडियो एक्स्प्लोर कर सकें।

Web Title "YouTube logo for mobile app and desktop changed"

Rajasthan Patrika Live TV