Whatsapp Business भारत में शुरू, ऐसे उठाएं सर्विस का फायदा

Anil Jangid

Publish: Sep, 03 2017 01:04:00 (IST)

Apps

Whatsapp Business सर्विस को भारत में कई कंपनियों के लिए जारी किया जा चुका है

नई दिल्ली। पिछले काफी समय से खबरें थीं कि Whatsapp Business शुरू की जाएगी जिसके लिए अलग से एप लॉन्च किया जएगा। लेकिन इसी हफ्ते Whatsapp ने भी इस बारे में ऐलान कर दिया कि वो जल्द ही अपनी यह सर्विस शुरू करनी जा रही है। ऐसे में भारत में कई कंपनियो के लिए यह सर्विस शुरू हो चुकी है। इसके लिए कहा गया था कि जिन Business अकाउंट्स के नाम के आगे हरे टिक वाला बैज होगा वे व्हाट्सएप का वेरिफिकेशन को जाहिर करेगा। इसका मतलब ये होगा व्हाट्सएप ने यह नंबर किसी बिजनेस अकाउंट को अलॉट किया हुआ है।

 

कंपनियों से कर सकेंगे सीधे बात
व्हाट्सएप ने अपने FAQ पेज पर यह भी बताया है कि एक पीले चैटबॉक्स में बिजनेस कंपनियों से सीधे बातचीत भी कर सकेंगे। इन चैट मैसेज को डिलीट नहीं किया जा सकेगा। इसके अलावा यदि कोई यूजर किसी कंपनी से बात नहीं करना चाहता तो वो उसें ब्लॉक भी कर सकता है। फैक्टर डेली की एक न्यूज रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप ने अपनी इस सर्विस की टेस्टिंग भारत में शुरू कर दी है। कहा जा रहा इस सर्विस को सबसे पहले बुक माई शो के साथ शुरू किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि बुक माई शो अब अपने यजर्स को व्हाट्सएप के जरिए टिकट बुकिंग के कन्फर्मेशन मैसेज सेंड कर रहा है।

 

ऐसे किया जा रहा इस्तेमाल
इस रिपोर्ट के अनुसार एक यूजर द्वारा बुक माय शोक का व्हाट्सएप पर कन्फर्मेशन मैसेज का स्क्रीनशॉट ट्विटर पर भी शेयर किया गया है। इसमें लिखा है कि 'हम इस चैट पर आपको टिकट का कन्फर्मेशन भेजेंगे। अगर हमारे मैसेज नहीं पाना चाहते तो 'Stop'लिखकर भेजें।' वहीं, बुक माई शो के सूत्रों से भी पता चला हे कि यह फीचर पायसट टेस्टिंग फेज से आगे निकल गया है तथा वो इसका पूरी तरह से यूज कर रहे हैं।

 

ये कंपनियां भी शुरू करेंगी सर्विस
Whatsapp Business सर्विस अब बुक माई शो के अलावा कैब प्रवाइडर ओला और होटल रूम कंपननी ओरियो भी करने जा रही है। इसके बाद हो हो सकता है कि जल्द ही ओला भी OTP मैसेज और इनवॉइस व्हाट्सएप के जरिए भेजें। वहीं, ओरियो के बुकिंग कन्फर्मेशन भी व्हाट्सएप पर प्राप्त हों।

Web Title "Whatsapp Business Service in India Starts know how to use"