scriptWhatsApp और Facebook वीडियो कॉल भी कर सकते हैं रिकॉर्ड | WhatsApp and facebook video call recorder apps | Patrika News

WhatsApp और Facebook वीडियो कॉल भी कर सकते हैं रिकॉर्ड

Published: Oct 08, 2017 01:19:58 pm

Submitted by:

Anil Kumar

WhatsApp और Facebook वीडियो कॉल को अब रिकॉर्ड भी किया जा सकता है।

video call recorder

video call recorder

जब से WhatsApp और Facebook पर वीडियो कॉलिंग की सुविधा आई है तब से कम्युनिकेशन का मतलब बदल चुका है। वीडियो कॉल करते हुए दूर रह रहे लोग भी आपस में एक-दूसरे को नजदीक समझने लगते हैं। वीडियो कॉलिंग के दौरान कन्वर्सेशन और भी वास्तविक लगती हैं क्योंकि सामान्य वॉयस कॉल से वीडियो कॉल कहीं अधिक मजेदार होती है।

 

वीडियो कॉल का बढ़ा दायरा
आज लगभग प्रत्येक सोशल मीडिया एप पर वीडियो कॉल की सुविधा दी जा रही है। व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल डुओ ऐसे एप्स हैं जो सबसे ज्यादा पॉपुलर है और इन्हीं से सबसे ज्यादा वीडियो कॉल भी किए जाते हैं। लेकिन यदि आप इन कॉल्स को सेव करना चाहें तो नहीं कर सकते क्योंकि इन कपंनियों ने फिलहाल ऐसी सुविधा नहीं दी है। ऐसे में आप निराश हो सकते हैं क्योंकि व्हाट्सएप और फेसबुक पर वीडियो कॉल रिकॉर्ड का ऑप्शन नहीं हैं। लेकिन हम आपको बता रहे हैं ऐसा तरीका जिससे आप इन एप्स से किए जाने वाले वीडियो कॉल्स को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

 

DU रिकॉर्डर
यह एक शानदार स्क्रीन रिकॉर्डर और वीडियो एडिटर है जिसको इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है। डीयू रिकॉर्डर एप को इसे स्क्रीन पर दिए फ्लोटिंग आइकॉन के जरिए एक्सेस किया जा सकता है। ऐसे में जैसे ही आप इसके आइकॉन पर टैप करते हैं तो आपको कई सारे फीचर्स मिलेंगे। इसके साथ की गई स्क्रीन रिकॉर्डिंग में आवाज भी रिकॉर्ड हो जाती है। इस शानदार DU रिकॉर्डर के साथ आप जो चाहें उसे अपने फोन में रिकॉर्ड कर सकते हैं। वीडियो कॉल रिकॉर्ड के लिए भी इसे यूज किया जा सकता है।


AZ स्क्रीन रिकॉर्डर
AZ स्क्रीन रिकॉर्डर भी एक शानदार एप है जो आपको वीडियो कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा देता है। यह एप आपके फोन की स्क्रीन रिकॉर्डिंग के लिए एकदम शानदार है। इस एप के लिए रूट एक्सेस की कोई जरुरत नहीं है। इसको फेसबुक और व्हाट्सएप के साथ या इसके अलावा किसी भी अन्य एप के साथ वीडियो कॉल रिकॉर्ड करने के लिए यूज किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो