बिना इंटरनेट के भी Phone से करें किसी को भी पैसा ट्रांसफर, जानें कैसे

Vishal Upadhayay

Publish: Sep, 02 2018 03:36:12 PM (IST)

अगर आपको किसी के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना हो और आपका डाटा खत्म हो जाए तो आप क्या करेंगे।

नई दिल्ली: इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में हर काम बड़ी आसानी से स्मार्टफोन की मदद से किया जा सकता है। अब स्मार्टफोन बस कॉलिंग और मैसेज के लिए ही सिमित नहीं रह गया है। इसके जरिए यूजर्स अपने कई काम को घर बैठे आसानी से कर सकते हैं। अगर आपको किसी के बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना हो और आपका डाटा खत्म हो जाए तो आप क्या करेंगे। इसके लिए आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी (NUUP) एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसके जरिए आप पैसे ट्रांसफर करने से लेकर अपना अकाउंट बैलेंस चेक करने और मिनी स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं। आपको बता दें इसकी मदद से आप फीचर फोन से भी किसी के भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने फोन में UPI पिन सेट करना होगा। ध्यान रहे पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपका मोबाइल नंबर आपकेे बैंक अकाउंट से जरूर लिंक होना चाहिए।

ऐसे करें UPI पिन सेट

इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में UPI पिन सेट करना होगा। इसे सेट करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन से (*99#) डायल करना होगा। इसके बाद आपके फोन के स्क्रीन पर Welcome to USSD का पॉप अप आएगा, जहां आपको Ok क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके स्क्रीन पर अगर अकाउंट के नाम समेत बैलेंस चेक, मनी ट्रान्सफर आदि जैसे विकल्प आते हैं तो आपको सबसे नीचे दिए गए ऑप्शन UPI PIN पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको Set/Forgot Pin ऑप्शन का चुनाव करना होगा। अब आप अपने डेबिट कार्ड के आखिरी के 6 डिजिट को एंटर करना होगा साथ ही स्पेस देकर कार्ड की एक्सपायरी तारीख भी एंटर करें। इस तरह आप UPI पिन सेट कर सकेंगे।

बिना इंटरनेट पैसा ऐसे करें ट्रांसफर

एक बार आप UPI पिन सेट कर लेते हैं तो फिर से आपको (*99#) डायल करना होगा। इसके बाद आपके फोन के स्क्रीन पर सेंड मनी, रिक्वेस्ट मनी, चेक बैलेंस, माय प्रोफाइल, पेंडिंग रिक्वेस्ट, ट्रांजैक्शन और UPI पिन वाला मेन्यू आएगा। इसके बाद अगर आपको पैसा ट्रांसफर करना हो तो सेंड मनी वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आप किसी के भी मोबाइल नंबर, आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर के जरिए पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

More Videos

Web Title "Transfer money to anyone from phone even without internet, Learn how"