script2.5 लाख से ज्यादा जमा कराने वालों पर इनकम टैक्स विभाग की नजर, बैंकों से मांगी लिस्ट | Income Tax Department asks Banks to Report Deposits of Over Rs 2.5 Lakh in 50 day Window | Patrika News
कारोबार

2.5 लाख से ज्यादा जमा कराने वालों पर इनकम टैक्स विभाग की नजर, बैंकों से मांगी लिस्ट

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बैंकों से कहा है कि 2.5 लाख से ज्यादा पुराने नोट जमा करने जो लोग आ रहे हैं कि उनकी सूचना भेजी जाए।

Nov 12, 2016 / 09:56 am

santosh

ब्लैकमनी पर नजर रखने के लिए सरकार ने 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बंद कर दिया है और अब सरकार ने साफ कर दिया है कि जो भी लोग अपनी आय की सीमा से बहुत ज्यादा पैसा बैंक में जमा कराने आएंगे उन पर इनकम टैक्स विभाग की नजर रहेगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बैंकों से कहा है कि 2.5 लाख से ज्यादा पुराने नोट जमा करने जो लोग आ रहे हैं कि उनकी सूचना भेजी जाए। गौरतलब है कि इससे पहले यह सीमा सालाना 10 लाख रुपए थी।
हालांकि सरकार ने कह दिया है कि बैंकों में 2.5 लाख रुपए तक के जमा पैसे पर आईटी विभाग कोई कार्रवाई नहीं करेगा लेकिन इसके पीछे भी एक सच्चाई है जो आपको जानना बेहद जरूरी है। फिलहाल सरकार की तरफ से 2.5 लाख रुपए जमा करने वालों के ऊपर कोई पूछताछ ना होने की बात कही जा रही है, लेकिन इससे कितने ऊपर की रकम जमा की जाएगी इसको लेकर कुछ साफ नहीं कहा गया है।
आयकर विभाग ने अपनी वेबसाइट पर जो नई विंडो लगाई है उसके जरिए आयकर विभाग आपके द्वारा जमा की गई सारी रकम पर नजर रख सकता है और वो भी ऑनलाइन माध्यम से। तो अगर आपकी जमा की गई रकम तय सीमा से ज्यादा है तो आपको कुछ सवालों का जवाब ऑनलाइन ही देना होगा।
सरकार ने हर पहलू पर ध्यान रखते हुए इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर नई विंडो का ऑप्शन निकाला है जिस पर बड़े-बड़े कैश जमा करने वालों की जानकारी रखी जाएगी। पहले सिर्फ 10 लाख रुपए से ऊपर के डिपॉजिट करने पर बैंक आयकर विभाग को सूचना देते थे, लेकिन अब सब कुछ ऑनलाइन हो गया है।
हो सकती है पूछताछ

2.5 लाख रुपए तक की रकम जमा कराने के बाद अगर ये रकम इनकम से मेल नहीं खाती तो पूछताछ हो सकती है। मसलन आपकी सालाना इनकम 2 लाख रुपए है और अचानक आप बैंक में 2.5 लाख रुपए की रकम 500-1000 रुपए के नोटों के रूप में जमा कराते हैं तो आपसे भी पूछताछ हो सकती है।

Home / Business / 2.5 लाख से ज्यादा जमा कराने वालों पर इनकम टैक्स विभाग की नजर, बैंकों से मांगी लिस्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो