scriptरेलवे ने लॉन्च किया हाईटेक एप, अब ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकेंगे यात्री | Indian Railway launches HiTech Mobile App for users | Patrika News

रेलवे ने लॉन्च किया हाईटेक एप, अब ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकेंगे यात्री

Published: Feb 14, 2018 11:47:38 am

Submitted by:

Anil Kumar

रेलवे के इस नए हाई टेक एप के जरिए यात्री आॅनलाइन तौर पर ही दर्ज करवा सकते हैं

Indian Railway

रेलवे अब एक ऐसा नया एप लेकर आई है जिससे यूजर्स आॅनलाइन ही शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इस एप की शुरूआत पूर्व मध्य रेलवे के एजीएम अनूप कुमार ने धनबाद रेल मंडल के पहले दौरे पर पहुंचकर की। उन्होंने डीआरएम और रेलवे के अलाधिकारियों के साथ माल ढुलाई और राजस्व कमाई की समीक्षा भी की। इसके अलावा धनबाद रेल मंडल के व्यवसायिक रेल उपभोक्ताओ द्वारा ऑन लाईन शिकायत दर्ज कराने के लिए तैयार की गई हाई टेक एप को भी उन्होंने लॉन्च किया। इस एप को उन्होंने भारतीय रेल में लागू करने के लिए भी प्रस्ताव भेजा है।

 

धनबाद रेल मंडल की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि डीसी रेल लाईन बंदी के बाद भी राजस्व कमाई में धनबाद ने कृतिमान बनाया है। धनबाद रेल मंडल ने कर्मचारियों के सर्विस रिकार्ड के ‘कार्मिक दिशा एप’ जबकि गैंगमैन ट्रैक मैन के लिए ‘दृष्टि एप’ तैयार किया है। इस एप को रेल भवन और देश भर से सराहना मिल रही है।

 

उन्होंने देश की सबसे कम दूरी की चलने वाली धनबाद कुसुंडा के बीच पैसेंजर ट्रेन के बंद होने की घोषणा भी की। जिस पर गौर करते हुए धनबाद रेलमंडल से एक फरवरी से ट्रेन को बंद करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि 15 जून से डीसी रेल लाईन बंदी के बाद धनबाद कुसुंडा के बीच 10 नवंबर 2016 को शुरू कि गयी थी जो कि 31 जनवरी 2017 इसकी आखिरी सफर होगी। हालांकि धनबाद डीआरएम एमके अखौरी ने बताया कि इस बार रेल बजट के लिए कई प्रस्ताव भेजे गए हैं। जिसमें हावड़ा से पारसनाथ के बीच एसी डबल डेकर ट्रेन, बिहार के लिए जयनगर एक्सप्रेस समेत कई अहम प्रस्ताव शामिल हैं।

 

अब मोबाइल से खुद बनाएं रेल का जनरल टिकट, हुआ लॉन्च UTS Mobile App

रेल का जनरल टिक बनाने के लिए अब आपको परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकी ट्रेनों के साधारण डब्बे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह खुशखबरी है। रेलवे ने मोबाइल से जनरल टिकट बुक करने लिए यूटीएस नाम से एक नया एप लांच किया है। इस एप से आप काफी आसानी से अपने गन्तव्य स्टेशन के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें डेबिट या क्रेडिट कार्ड के साथ ही रेल वालेट से पेमेंट करने का आॅप्शन भी मिलेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो