scriptये 7 रशियन ऐप आपकी जानकारी के बिना कर रहे थे जासूसी, गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया | Google removed this 7 russian apps from play store | Patrika News

ये 7 रशियन ऐप आपकी जानकारी के बिना कर रहे थे जासूसी, गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2019 10:46:26 am

Submitted by:

Vishal Upadhayay

यहां जानें इन सातों Apps के नाम
लोकेशन ट्रेक कर रहे थें ये Apps
अपने स्मार्टफोन से तुरंत करें डिलीट

google

ये 7 रशियन ऐप आपकी जानकारी के बिना कर रहे थें जासूसी, गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया

नई दिल्ली: गूगल ( google ) प्ले स्टोर पर हमारी सुविधा के लिए लाखों तरह के ऐप मौजूद हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कुछ ऐसे भी ऐप्स हैं, जो यूजर्स की जानकारी के बिना जासूसी कर रहे हैं। हाल ही में गूगल ने 7 ऐसे रूस ( Russian ) ऐप को अपने प्ले स्टोर से हटाएं हैं, जो आपको नोटिस दिए बिना ही आपके लोकेशन को ट्रेक कर रहे थें। इन ऐप्स की जानकारी एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कंपनी Avast ने दी जिसके बाद गूगल ने इन ऐप्स को प्लेटफॉर्म से हटा दिया है।

Avast कंपनी की माने तो इन ऐप्स को रुस के डेवलपर ने तैयार किया था। इनमें Spy Tracker और SMS Tracker ऐप को 130,000 बार इंस्टॉल किया गया है। पीड़ित यूजर्स जब इन ऐप्स को डाउनलोड करते थे तो उन्हें अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज कर होता था। एक बार ऐप डाउनलोड होने के बाद यूजर्स को फोन पर इन ऐप्स का आइकन भी दिखाई नहीं देता था जिसकी वजह से वह इसे डिलीट करने में नाकाम रह जाते थें। इसके बाद स्टॉकर बड़ी आसानी से यूजर्स की सभी जानकारी जैसे पता, कॉन्टेक्ट नंबर, एसएमएस और इतिहास में किए गए काम को भी स्टॉक कर सकता था। अगर आपके स्मार्टफोन में भी ये ऐप्स मौजूद हैं, तो आप इन्हें तुरंत डिलीट कर दें। आइए जानते हैं इन ऐप्स के नाम जिसे गूगल की तरफ से हटा दिया गया है।

1. Track Employees Check Work Phone Online Spy Free

2. Spy Kids Tracker

3. Phone Cell Tracker

4. mobile tracking

5. Spy Tracker

6. SMS Tracker
7. Employee Work Spy

बता दें आज कल सोशल साइट्स पर ट्रेंड कर रहा FaceApp भी Russian ऐप है। इस ऐप को साल 2017 में लॉन्च किया गया था। लेकिन इससे यूजर्स का डाटा कितना सुरक्षित रहेगा यह साफ तौर पर नहीं कहा जा सकता है। हाल ही में Agent Smith नामक मालवेयर का खतरा भी एंड्रॉयड फोन्स पर मंडरा रहा था, जिसके बाद गूगल ने प्ले स्टोर से करीब 15 ऐसे खतरनाक ऐप्स को हटा दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो