Youtube ने जारी किया HDR Video सपोर्ट! अपने फोन में ऐसे करें एक्टिवेट

Anil Jangid

Publish: Sep, 12 2017 03:37:00 (IST)

Apps

Youtube ने HDR सपोर्ट सैमसंग Galaxy S8 और LG G6 समेत कुछ सलेक्टेड स्मार्टफोन्स के लिए जारी किया है

नई दिल्ली। गूगल ने अपने स्वामित्व वाली दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो कंटेट वेबसाइट Youtube पर कुछ सलेक्टेड स्मार्टफोन्स के लिए वीडियो HDR सपोर्ट जारी कर दिया है। कंपनी ने पिछले साल नवंबर में वीडियो के लिए एचडीआर सपोर्ट पेश किया था। लेकिन इसके लिए कंपेटेबल स्मार्टफोन्स की कमी होने के कारण यह सर्विस उपलब्ध नहीं हो सकी। हालांकि अब अब धीरे-धीरे मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियां जेसे सैमसंग, गूगल, एलजी, और सोनी आदि ने अपने नए स्मार्टफोन्स में HDR वीडियो सपोर्ट की सुविधा दुनिा शुरू कर दिया है। इसके चलते नेटफ्लिक्स के बाद अब यूट्यूब भी कुछ सलेक्टेड स्मार्टफोन्स के लिए एचडीआर वीडियो के लिए अपने एंड्रॉयड एप में सपोर्ट जोड़ा है। इसको एंड्राइड और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए अपने मोबाइल एप पर प्लेबैक स्पीड कंट्रोल भी दिया गया है।

 

इस स्मार्टफोन्स पर आया है एचडीआर वीडियो सपोर्ट
खबर है कि गूगल ने एचडीआर वीडियो प्लेबैक टेक्नोलॉजी गूगल Pixel, एलजी V30, सैमसंग Galaxy S8, सैमसंग Galaxy S8+, सैमसंग Galaxy Note 8 और सोनी Xperia XZ Premium जैसे नए स्मार्टफोन्स के लिए जारी किया है जो एचडीआर सपोर्ट करते हैं। इनमें से कुछ स्मार्टफोन्स के लिए यूट्यूब अपडेट रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है। हालांकि इसके आधिकारिक रोलआउट से पहले कुछ Reddit यूजर्स को इसके बारे में थ्रेड्स में पता चला था। इस वजह से वो एचडीआर सपोर्ट के साथ स्मार्टफोन्स पर यूट्यूब एप के अंदर एचडीआर प्लेबैक सपोर्ट देखने लगे थे। इसमें शुरूआती दौर में रेडिट थ्रेड्स में केवल Galaxy S8, Galaxy S8+ और Galaxy Note 8 को ही शामिल किया गया था, लेकिन बाद में कुछ यूजर्स ने और भी स्मार्टफोन्स को थ्रेड्स में शामिल कर लिया। इनमें Google Pixel, LG V30, और Sony Xperia XZ Premium शामिल थे। इसके बाद सैमसंग ने हाल ही में जानकारी दी थी कि उसके Galaxy S8 और Galaxy S8+ स्मार्टफोन्स पर भी यूट्यूब एचडीआर वीडियो सपोर्ट मिल गया है।


क्या होता है एचडीआर सपोर्ट
नए एचडीआर अपडेट में 60fps वीडियो को अधिकतम 1440 पिक्सल यानी (2K) रेजोल्यूशन के साथ देख सकते हैं। यूट्यूब ने एचडीआर वीडियो सपोर्ट के साथ ही वीडियो प्लेबैक स्पीड कंट्रोल को भी मोबाइल एप में दिया है। यह सर्विस एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हो रही है। इसके बाद अब आप अपनी इच्छानुसार स्पीड में सभी वीडियो को न्यूनतम 0.25x और अधिकतम 2x तक वीडियो देख सकते हैं।


ऐसे करें प्लेबैक स्पीड सलेक्ट
यूट्यूब पर यह सुविधा अब लाइव हो चुकी है और इसे एक्सेस करने के लिए आपको वीडियो ओपन करना होगा। वीडियो ओपन करने के बाद उसके उपर दाईं ओर कोने पर तीन बिंदुओं पर टैप करें। ऐसा करने के बाद 3 विकल्प सामने आएंगे जिनमें से आपको प्लेबैक स्पीड सलेक्ट करना है।

Web Title "Google releases Youtube HDR video support for selected smartphones"

Rajasthan Patrika Live TV