गूगल का नया फंडा! बिना डाउनलोड किए अपने फोन में ऐसे चलाएं एप और गेम

Anil Jangid

Publish: Sep, 01 2017 03:38:00 (IST)

Apps

Google instant app programme मोबाइल ब्राउजर पर ही एप और गेम को एक्सेस करने की अनुमति देता है

नई दिल्ली। स्मार्टफोन मार्केट के साथ एप मार्केट भी तेजी से बढ़ रहा है। आज हर चीज और काम के लिए एक से बढ़कर एक शानदार एप आ चुके है। लेकिन कई एप्स ऐसे होते हैं जिनका उपयोग करनके लिए थर्ड पार्टी एप्स की जरूरत होती है, लेकिन थर्ड पार्टी एप्स फोन की इंटरनल मेमोरी में काफी जगह घेरते हैं जिससे उसके हैंग होने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अब चिंता की कोई बात नहीं गूगल ‘Google instant app programme’ लेकर आया है जो बहुत ही काम का है। गूगल इंस्टैंट एप प्रोग्राम मोबाइल ब्राउजर पर ही एप और गेम को एक्सेस करने की सुविधा देता है। इस एप के तहत आप बिना किसी एप को डाउनलोड किए अपने फोन में चला सकते है। गूगल ने अपनी इस बेहतरीन सर्विस को दुनिया के 40 देशों में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए जारी किया है।

 

नई पड़ेगी थर्ड पाटी एप की जरूरत
आपको बता दें कि किसी भी एप को चलाने के लिए काम में लिए जाने वाले थर्ड पार्टी एप फोन की स्टोरेज को भरते है और इसके साथ ही इन्हें इंस्टॉल करने के लिए इंटरनेट डेटा भी खर्च करना पड़ता है। इन एप्स से डिवाइस में वायरस और स्पाईवेयर आने का खतरा भी काफी ज्यादा रहता है। इसी वजह से गूगल ने हाल ही में अपने प्लेस्टोर से 500 पॉपुलर एप्स को हटा दिया है। इन एप्स पर कंपनी को शक था कि ये मोबाइल के जरिए यूजर्स का डेटा रिकॉर्ड करते हैं या कर सकते है। ऐसा करके वो यूजर्स की पर्सनल डिटेल्स लीक कर सकते हैं। इसके साथ कंपनी ने गूगल इंस्टैंट एप प्रोग्राम जारी किया है जिसके बाद यूजर्स को किसी थर्ड पार्टी एप की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा इससे स्मार्टफोन की लाइफ भी अच्छी बनी रहेगी।


कम डेटा खर्च
गौरतलब है कि अच्छे फीचर वाले किसी भी एप को फोन या टैबलेट में इंस्टॉल करने के लिए आपको डेटा खर्च करना पड़ता है। इसके बाद भी उसका प्रत्येक नया अपडेट लेने के लिए अलग से डेटा खर्च करना होता है। लेकिन इनके अलावा गूगल इंस्टैंट एप प्रोग्राम किसी भी अन्य एप की तुलना में 5 गुना कम साइज वाला होने के साथ ही डेटा भी कम खर्च करता है। इसके जरिए यदि आप विडियो शेयरिंग एप ‘विमियो’ यूज करते हैं तो अपको 20 की बजाए 5 एमबी डेटा ही खर्च करना पड़ेगा।

 

ऐसे करें यूज
गूगल इस सर्विस उपयोग करने के लिए आपको गूगल के ब्राउजिंग एप में जाकर इसकी सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद नीचे की तरफ स्क्रॉल करके ‘इंस्टैंट एप’ के आॅप्शन पर जाना है। यदि आपको यह आॅप्शन नहीं मिले तो समझें कि फिलहाल यह प्रोग्राम आपके फोन के लिए उपलब्ध नहीं हुआ है। यदि यह आॅप्शन आपके फोन में आ जाता है तो इसके टॉगल बटन पर क्लिक करें और सेवा की शर्तों को एक्सेप्ट करें। एक बार यह प्रोग्राम ‘इनेबल’ होने के बाद मोबाइल वेब ब्राउजर में ‘इंस्टैंट’ का आइकन दिखने लगेगा। आपको बता दें कि यह प्रोग्राम पहले केवल गूगल पिक्सल और नेक्सस स्मार्टफोन्स के लिए जारी किया गया था। लेकिन अब इसे एंड्रॉयड 6.0 और इससे ऊपर के वर्जन वाले ओएस पर चलने वाले सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए जारी कर दिया गया है।

Web Title "Google instant app programme launched to access apps without download"