फेसबुक मौलिक टीवी सामग्री में करेगी 1 अरब डॉलर का निवेश

Kamal Rajpoot

Publish: Sep, 09 2017 06:32:00 (IST)

Apps

फेसबुक वीडियो का प्रमुख हब बनने के लिए मौलिक टीवी सामग्रियों पर 1 अरब डॉलर निवेश करने की तैयारी कर रही है।

फेसबुक वीडियो का प्रमुख हब बनने के लिए मौलिक टीवी सामग्रियों पर 1 अरब डॉलर निवेश करने की तैयारी कर रही है। वॉलस्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया कि सोशल मीडिया दिग्गज अपने प्लेटफार्म के लिए मौलिक शो तैयार करने के लिए 1 अरब डॉलर तक रकम खर्च कर सकता है। इस मामले से जुड़े लोगों के मुताबिक 2018 तक किए जाने वाले इस निवेश की रकम फेसबुक के प्रोग्रामिंग की सफलता के हिसाब से घट-बढ़ सकती है।

फेसबुक के निवेश का आंकड़ा कंपनी के डिजिटल प्रतिद्वंद्वियों जैसे नेटफ्लिक्स और अमेजन से कम है। नेटफ्लिक्स ने जहां डिजिटल सामग्री पर साल 2017 में 6 अरब डॉलर निवेश किया था, वहीं, अमेजन ने 4.5 अरब डॉलर निवेश किया था। इस महीने की शुरुआत में फेसबुक ने 'वॉच' सेवा की शुरुआत की थी जो निर्माताओं और प्रकाशकों के लिए पुनर्निर्मित वीडियो प्लेटफार्म है।

फेसबुक वीडियो सामग्री की खोज के लिए कई विकल्पों का प्रयोग कर रहा है। इसमें प्रोग्राम्स और खंड है, जिसमें 'टुडेज स्पॉटलाइट', 'न्यू दिस वीक', 'पॉपुलर नाऊ', 'व्हाट फ्रेंड्स आर वाचिंग', 'मोस्ट टॉक्ड एबाउट', 'सजेस्टेड फॉर यू' और '10-मिनट्स फॉर यू' शामिल हैं।

इस रिपोर्ट में कहा गया कि फिलहाल फेसबुक का जोर रिएलटी शो पर है, जिसका निर्माण उसके भागीदार कर रहे हैं। इसके निर्माण पर खर्च कम आता है और किसी तयशुदा पटकथा की आवश्यकता नहीं होती है और यूजर्स इसे टुकड़ों में देख सकते हैं।

इसके अलावा आपको बता दें फेसबुक एक नया फीचर लाने जा रहा है, जिससे आप अपने दोस्तों के दोस्तों से भी फ्रेंडशिप कर सकेंगे। टेक क्रंच की रिपोर्ट में कहा गया कि इस फीचर से यूजर्स को ढेर सारे संभावित कनेक्शन की सूची एक बटन 'गेट टू नो फ्रेंड्स' पर क्लिक करने से मिलेगी। 

यह विकल्प फिलहाल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। इसमें ना सिर्फ संभावित दोस्तों की सूची दी जाती है, बल्कि कौन से कार्यक्रम को दोनों पसंद करेंगे, किन-किन पेजों को वे लाइक करेंगे, वे कहां रहते हैं और कहां काम करते हैं, जैसी सूची भी दी जाएगी।

 

Web Title "Facebook to invest 1bn dollar in original TV content"

Rajasthan Patrika Live TV