घर बैठे करें ये सरकारी काम, हर महीने होगी 10,000 रुपये तक कमाई

By: Vishal Upadhayay

Updated On:
04 Feb 2019, 03:45:53 PM IST

  • हमारे द्वारा बताए जा रहे इस ख़बर के जरिए आप घर बैठे भारत सरकार के लिए काम कर हर महीने 10,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

नई दिल्ली: अगर आप भी घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो यह ख़बर आपके लिए है। घर बैठे पैसा कमाने के लिए बस आपके पास इंटरनेट, लैपटॉप या कंप्यूटर और अच्छी टाइपिंग आनी चाहिए। हमारे द्वारा बताए जा रहे इस ख़बर के जरिए आप घर बैठे भारत सरकार के लिए काम कर हर महीने 10,000 रुपये तक कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी तरह की कोई इन्‍वेस्‍टमेंट करने की जरूरत नहीं है।

डाटा एंट्री का काम करना होगा

मोदी सरकार पुरानी फाइलों का डिजिटलीकरण करना चाहती है और सरकार के इसी कदम से लोगों को रोजगार दिया जा रहा है। इस कैंपेन के तहत आप भी सरकार की मदद करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। मतलब आपको सरकार के लिए डाटा एंट्री का काम करना होगा। इसके लिए आपको https://digitizeindia.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा।

ऐसे करें खुद को रजिस्टर

सरकार की इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, ई-मेल आईडी समेत कई जानकारी देनी होगी। बस ऐसा करने के बाद आप कभी भी डाटा इंट्री का काम शुरू कर सकते हैं। ध्यान रहे इस काम को करने के लिए आपका भारतीय होना और आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

काम और कमाई

यहां आपको जो काम मिलेगा वह यह है कि आपको कॉलम में टाइप करना होगा। इसके लिए सरकार की तरफ से फाइल्स की गोपनीयता बरकरार रखने के लिए एक-एक शब्द दिए जाएंगे। इस काम के लिए आपको रिवॉर्ड दिए जाएंगे जिसे आप रिडीम करके पैसे कमा सकते हैं। यहां एक रिवॉर्ड प्वाइंट 2 पैसे के बराबर होता है। वहीं प्वाइंट्स रिडीम करने के लिए आपको खाते में मिनिमम 2,500 रिवॉर्ड प्वाइंट होने चाहिए। इस काम के लिए अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आप हर महीने 10 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: You and Realme Days सेल शुरू, डिस्काउंट के साथ मिल रहे हैं ये शानदार ऑफर्स

Updated On:
04 Feb 2019, 03:45:53 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।