scriptहर भारतीय के पास होने चाहिए ये 5 मोबाइल एप, मुश्किल वक्त में आएंगे बहुत काम | Best Mobile Phone Apps for Indians to be safe and secure everytime | Patrika News

हर भारतीय के पास होने चाहिए ये 5 मोबाइल एप, मुश्किल वक्त में आएंगे बहुत काम

Published: Feb 02, 2018 02:34:50 pm

Submitted by:

Anil Kumar

इन मोबाइल एप्स के जरिए यूजर सुरक्षित रहने के साथ ही अपने कई सारे काम भी कर सकते हैं

Mobile apps
आज के इंटरनेट युग में कई ऐसे एप्स आ चुके हैं जो आपके लिए हर वक्त बहुत काम के साबित हो सकते है। ये एप्स हर समय आपकी निगरानी करने समेत मदद करने वाले हैं। आज के समय में ये ऐसे एप्स हैं जो प्रत्येक भारतीय के पास होने चाहिए क्योंकि किसी भी मुश्किल में ये काफी काम आ सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं उन्हीं एप्स के बारे में…
आई ऑन मी
इस एप को परिवार के सदस्यों और दोस्तों के लिए लाया गया है जो अकेले रह रहे हैं। यह एप सुनिश्चित करता है कि यदि कोई यूजर इसका जवाब नहीं दे रहा है यह अपने आप ही दूसरे यूजर को सूचित कर देता है। इसमें किसी प्रकार के बटन को प्रेस करने की जरुरत भी नहीं होती है। इस एप में यूजर अपना शेड्यूल बना सकता है जिससें यह आपके बताए समय में बार—बार पूछता रहेगा की आप सही है या नहीं।
बीसेफ अलार्म
इस एप से कौन कहां पर है और वो क्या कर रहा है इस बात का पता लगाया जा सकता है। यह एप आटोमेटिक ही यूजर की लोकेशन के साथ ऑडियो-विडियो भी भेज देता है। इसमें अलार्म एक्टिव होने पर रिकॉर्ड किया गया वीडियो अपने आप ही यूजर के पेरेंट्स अथवा परिचितों के पास चला जाता है।
फॉलो मी एप
यह एप जीपीएस ट्रैकिंग पर काम करता है तथा यूजर की लाइव पोजीशन बताता है। इसकी मदद से यूजर के पेरेंट्स उसकी लाइव लोकेशन देख सकते हैं की वो किस समय कहां पर है। यूजर के सुरक्षित रूप से घर पहुँचने पर यह उसे पेरेंट्स को इसकी सूचना दे देता है।
टाइमर अलार्म
यह एप निश्चित समय में किसी काम को करने एवं उसको याद दिलाने का काम करता है। इस एप में अलार्म सेट करना होता है जिसके बाद यह यूजर के पेरेंट्स को मेसेज भेज देता है।
आईसीइ (इन केस ऑफ इमरजेंसी )
यह एप बचाव दल और डॉक्टरों द्वारा आवश्यक जानकारी को स्टोर करने का एक आसान तरीका है। यह एप निकटतम व्यक्तियों के संपर्कों की एक सूची के अलावा यूजर के लिए दवाइयों, पिछली बीमारियों, एलर्जी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों को स्टोर रखता है। इसमें एक खास अलार्म बटन है जिससे एकसाथ अपने सभी परिचितों को मेसेज भेज सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि यह यूजर की लाइव लोकेशन भी अपने दोस्तों और परिचितों को बता देता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो