script

अमरीका: खशोगी मामले में सऊदी अरब के 17 अधिकारियों पर प्रतिबंध

locationनई दिल्लीPublished: Nov 16, 2018 02:39:33 pm

खशोगी को अंतिम बार दो अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास में जाते देखा गया था।उसके बाद वह गायब हो गए थे

us sanctions

अमरीका: खशोगी मामले में सऊदी अरब के 17 अधिकारियों पर प्रतिबंध

वाशिंगटन।अमरीकी सरकार ने पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में कथित रूप से शामिल सऊदी अरब के 17 अधिकारियों पर गुरुवार को प्रतिबंध लगा दिया। समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, अमेरिकी वित्त विभाग द्वारा प्रतिबंधित अधिकारियों में सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के मुख्य सलाहकारों में से एक सऊद अल-कहतनी भी शामिल हैं। बता दें कि खशोगी को अंतिम बार दो अक्टूबर को इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्यिक दूतावास में जाते देखा गया था।उसके बाद वह गायब हो गए थे।

अमरीका ने लगाए प्रतिबंध

अमरीकी वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन के हवाले से मीडिया की खबरों में बताया गया है, “हम सऊदी अरब के जिन अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं, वे जमाल खशोगी की हत्या में शामिल हैं। अमरीका में रह चुके और काम कर चुके एक पत्रकार की नृशंस हत्या में शामिल इन लोगों को इनके कुकृत्यों की सजा मिलेगी।” उन्होंने आगे कहा, “सऊदी अरब सरकार को राजनीतिक प्रतिद्वंदियों और पत्रकारों पर हमलों को रोकने के लिए उचित कदम उठाने होंगे।” वित्त विभाग ने अल-कहतनी पर खशोगी की हत्या की योजना बनाने और उसे अमली जामा पहनाने में सहयोग करने का आरोप लगाया। जिन लोगों पर अमरीका ने प्रतिबंध लगाया है उनमें सऊदी अरब के महावाणिज्य दूत मोहम्मद अल-ओतैबी तथा अल-कहतनी के अधीनस्थ महेर मुतरेब और हत्या में कथित रूप से शामिल 14 अन्य लोग भी हैं।

सऊदी अरब की सफाई

उधर पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के मामले में सऊदी अरब ने फिर से सफाई दी है। सऊदी अरब के विदेश मंत्री अदेल अल जुबेर का कहना है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ नहीं था। सऊदी विदेश मंत्री अल जुबेर ने रियाद में संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। बता दें की खशोगी की हत्या के मामले में सऊदी अरब पर दिन पर दिन दवाब बढ़ता जा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो