script

ईरान पर अमरीका ने किया साइबर हमला, तेहरान के प्रचार तंत्र को पहुंचा बड़ा नुकसान

Published: Oct 16, 2019 09:05:13 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

साइबर हमलों के जरिये ईरान को दबाव में लेने की कोशिश की
सऊदी अरब की तेल कंपनियों पर 14 सितंबर को हुए हमले के बाद बढ़ा तनाव

donald trump

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप।

वाशिंगटन। सऊदी अरब (Saudi Arabia) की तेल कंपनियों (Oil Company) पर 14 सितंबर को हुए हमले के बाद अमरीका ने ईरान (Iran) पर सीक्रेट साइबर हमले किए थे। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप सरकार ने इस अभियान को सितंबर के आखिरी सप्‍ताह में अंजाम दिया। अमरीका ने साइबर अटैक के जरिये तेहरान की प्रचार-प्रसार की क्षमता को काफी नुकसान पहुंचाया।

ईरान को दबाव में लेने के लिए ट्रंप प्रशासन ने की कार्रवाई

अधिकारियों के अनुसार कैसे ट्रंप प्रशासन ने साइबर हमलों के जरिये ईरान को दबाव में लेने की कोशिश की। ये हमला अमरीका की ओर से ईरान के खिलाफ की गई दूसरी कार्रवाई के तौर पर देखा जा रहा है। इससे पहले अमरीका का एक ड्रोन ईरान ने मार गिराया था। जिसके बाद भी अमरीका ने ईरान पर साइबर हमला कर उसके रक्षा तंत्र को बेकार कर दिया था।

गौरतलब है कि अमरीका और ईरान के बीच लंबे समय से तनाव चला आ रहा है। जब से अमरीका ने ईरान के परमाणु समझौते से खुद को अलग किया है, तब से दोनों देशों के रिश्ते खराब हो रहे हैं। 14 सितंबर को तेल कंपनी सऊदी आरामको (Saudi Aramco) पर हुए हमलों के लिए सऊदी अरब, ब्रिटेन (Britain), फ्रांस (France) और जर्मनी (Germany) ने ईरान को जिम्‍मेदार ठहराया है। हालांकि, ईरान ने हमले में हाथ होने से इनकार किया है। ईरान के विद्रोही संगठन हुती (Houthi) ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली थी।

ट्रेंडिंग वीडियो