scriptऑस्ट्रेलिया तक पहुंची आतंक की आंच, IS के तीन आतंकी गिरफ्तार | Sydney anti-terror raids, 3 men with links to ISIS are arrested | Patrika News

ऑस्ट्रेलिया तक पहुंची आतंक की आंच, IS के तीन आतंकी गिरफ्तार

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2019 10:55:11 pm

Submitted by:

Anil Kumar

आतंकी संगठन ISIS से संबंध रखने वालों के खिलाफ सिडनी ( Sydney ) में छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है
ISIS से जुड़े दो युवकों को गिरफ्तार किया गया है, जो सोशल मीडिया पर प्रचार करते थे

ISIS से जुड़े आतंकी

ISIS से जुड़ने वाले 3 कट्टरपंथी सिडनी में गिरफ्तार, आतंकवाद विरोधी छापे जारी

सिडनी। ऑस्ट्रेलिया ( Australia ) के सिडनी में आतंकी संगठन ISIS के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत मंगलवार को दो कट्टरपंथियों को गिरफ्तार किया गया है। ये दोनों आरोपी ISIS से जुड़े थे और सोशल मीडिया पर पुलिस स्टेशनों समेत कई संस्थाओं के खिलाफ कैंपेन चला रहे थे और उसपर हमले की साजिश रच रहे थे। हालांकि अभी ये दोनों मामले अभी शुरूआती स्तर पर थे।

पुलिस ने बताया कि एक तीसरे आदमी को भी गिरफ्तार किया गया है जो दोनों आरोपियों को जानता है। हालांकि तीसरे शख्स को इससे अलग मामले में गिरफ्तार किया गया है।

तीनों में से एक की पहचान 20 वर्षीय इसाक एल मटारी के रूप में हुई है। इसाक को पिछले साल लेबनान की जेल से रिहा किया गया था जहां उसे सीरिया में ISIS के साथ लड़ने की योजना बनाने के आरोप में हिरासत में लिया गया था।

Australian high court का फैसला: स्पर्म डोनर होगा बच्चे का कानूनी पिता

एनएसडब्ल्यू पुलिस ने मंगलवार की सुबह छह जगह छापे मारे। इसमें पश्चिमी और दक्षिण-पश्चिम सिडनी में टोंगाबेबी ( Toongabbie ), ग्रीनकैरे ( Greenacre ), कनाडा बे ( Canada Bay ), चेस्टर हिल ( Chester Hill ) और इंगलबर्न ( Ingleburn ) शामिल है।

पूरे मामले की तहकीकात में जुटी पुलिस

गिरफ्तार किए गए तीनों आरोपियों की उम्र 20, 23 और 30 साल है, जिसे बैंकस्टाउन पुलिस स्टेशन ले जाया गया है। मंगलावार को ही तीनों के खिलाफ आरोप तय किए जाने की उम्मीद है।

पुलिस ने कहा कि गिरफ्तारी के बाद जांच की जा रही है। इस बात का पता लगाया जा रहा है कि कैसे ‘इस्लामिक स्टेट आतंकवादी संगठन का समर्थन करने के लिए लोगों के एक समूह को निशाना बनाया जा रहा है।’

ऑस्ट्रेलिया: न्यू साउथ वेल्स के एक मकान में भीषण आग, हादसे में 3 मासूमों की मौत

पुलिस ने आगे बताया कि इस गतिविधि के परिणामस्वरूप समुदाय की सुरक्षा के लिए कोई तत्काल खतरा नहीं है। बता दें कि संयुक्त काउंटर टेररिज्म टीम, जिसमें एनएसडब्ल्यू और ऑस्ट्रेलियाई संघीय पुलिस अधिकारी शामिल हैं, जांच कर रही है और छापेमारी कर रही है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो