सूडान में हिंसा: तनाव के बीच अमरीकी राजदूत करेंगे दौरा, बातचीत से रास्ता निकालने की कोशिश

By: Shweta Singh

Updated On: 11 Jun 2019, 02:00:01 PM IST

    • सूडान में काफी समय से सेना और लोकतंत्र समर्थकों के बीच जारी है संघर्ष
    • इलाके में तनाव के बीच अफ्रीका में अमरीका के सहायक सचिव टिबोर नैगी करेंगे दौरा
    • अमरीकी दूत दोनों समूहों के बीच बातचीत से मसला हल कराने की कोशिश करेंगे

खार्तूम। लोकतंत्र समर्थक आंदोलन और हिंसा के बीच अफ्रीका में स्थित अमरीकी राजदूत ( US Envoy ) इस हफ्ते सूडान का दौरा कर सकते हैं। अफ्रीका में अमरीका के सहायक सचिव टिबोर नैगी (Tibor Nagy) ने कहा कि नागरिकों पर हो रहे हमले जल्द ही बंद होने चाहिए। आपको बता दें कि यहां प्रदर्शनकारी सेना की अगुवाई वाली सरकार पर दबाव बना रहे हैं कि वो नागरिक सरकार की स्थापना जल्द से जल्द करें।

बातचीत से रास्ता निकालने की कोशिश करेंगे अमरीकी राजदूत

आपको बता दें कि सूडान में लोगों ने राष्ट्रव्यापी हड़ताल शुरू की है। प्रदर्शन में अबतक कई नागरिक मारे गए हैं। यही नहीं विपक्षी नेताओं की गिरफ्तारी के बाद प्रदर्शनकारियों ने सविनय अवज्ञा अभियान (Civil Disobedience Campaign) की शुरुआत कर दी थी। उधर अमरीकी राज्य विभाग ने बताया है कि नैगी अपने यात्रा के दौरान दोनों पार्टियों के बीच शांति स्थापित कराकर बातचीत से रास्ता ढूंढने की अपील करेंगे।

राष्ट्रपति हसन रूहानी का अमरीका पर आरोप, ईरान के खिलाफ फैला रहा 'आर्थिक आतंकवाद', EU से की यह मांग

Abiy Ahmed

फिर पाकिस्तान के लिए दिखी चीन की हमदर्दी, कहा- SCO शिखर सम्मेलन में पाक को न बनाएं निशाना

इथियोपिया के प्रधानमंत्री एबी अहमद से भी मुलाकात

इसके साथ ही अमरीकी दूत इथियोपिया के प्रधानमंत्री एबी अहमद से भी इस स्थिति पर चर्चा करेंगे। बता दें कि एबी पहले से ही सूडान के दोनों समूहों के बीच मध्यस्थता करने की कोशिश कर रहे हैं। यही नहीं उनसे विपक्षी नेताओं ने बात करने की भी कोशिश की थी, लेकिन सेना ने उन नेताओं को गिरफ्तार कर लिया।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Updated On:
11 Jun 2019, 12:22:08 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।