इस सबसे बड़े मुस्लिम देश में रामायण है बेहद लोकप्रिय, आप नहीं लगा सकते हनुमान जी की लोकप्रियता का अंदाजा

By: Rahul Mishra

Published On:
May, 23 2017 12:53 PM IST

  • भारत में हर साल सभी जगहों पर रामलीला का आयोजन किया जाता है। यहां हिंदू और मुस्लिम दोनों ही धर्मों को मानने वाले रामलीला में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्या आपको पता है भारत के अलावा भी एक ऐसा देश है जहां दुनिया के सबसे ज्यादा मुस्लिम रहते हैं और इसके बाद भी यहां पर रामायण का बहुत महत्व है...
भारत में हर साल सभी जगहों पर रामलीला का आयोजन किया जाता है। यहां हिंदू और मुस्लिम दोनों ही धर्मों को मानने वाले रामलीला में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। क्या आपको पता है भारत के अलावा भी एक ऐसा देश है जहां दुनिया के सबसे ज्यादा मुस्लिम रहते हैं और इसके बाद भी यहां पर रामायण का बहुत महत्व है। इस देश में रामायण को राष्ट्रीय काव्य ग्रंथ का दर्ज दिया गया है। इस देश में अयोध्या नगरी है जिसे योग्या कहते हैं। भारतीय रामायण के रचियता कवि ऋषि वाल्मिकी हैं तो वहीं इंडोनेशियाई रामायण की रचना कवि योगेश्रर ने की है।

इस देश की आबादी तकरीबन 23 करोड़ है। इसका नाम इंडोनेशिया है। यह दुनिया का चौथा सबसे अधिक आबादी वाला देश है।

Related image
साल 1973 में पहली बार ऐसा हुआ था जब दुनिया में किसी मुस्लिम देश की सरकार ने एक अंतर्राष्ट्रीय रामायण सम्मेलन का आयोजन करवाया हो। इंडोनेशिया के लोग रामायण के बेहद दिवाने हैं। इस देश के लोगों पर रामायण का असर कितना है इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि वहां के नौ सेना अध्यक्ष को लक्ष्मण कहा जाता है। इस देश में भारत की संस्कृति झलक देखने को मिलती है।
Image result for hinduism in indonesia
इंडोनेशियाई एयरलाइंस का लोगो ‘गरुड़ पक्षी’ है। इतना ही इंडोनेशिया की करेंसी पर गणेश जी की फोटो छपी हुई है। रामायण का यहां इतना गहरा प्रभाव है कि आज भी देश के कई इलाकों में रामायण के अवशेष और पत्थरों पर नक्काशी पर रामकथा के चित्र यहां मिलते हैं।

Related image
सन 1973 में यहां की सरकार ने एक अंतर्राष्ट्रीय रामायण सम्मेलन का आयोजन करवाया था। यह अपने आप में दुनिया का सबसे अनूठा आयोजन था क्योंकि पहली बार किसी मुस्लिम देश ने हिंदुओं के सबसे पवित्र महाग्रंथ रामायण पर इस तरह का आयोजन करवाया था।

Image result for मुस्लिम देश में है रामायण
कुछ समय पहले इंडोनेशिया के शिक्षा और संस्‍कृति मंत्री अनीस बास्वेदन भारत दौर पर आए थे। उन्होंने भारत के संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा से मुलाकात में रामलीला का मंचन करवाने की मांग भी की थी।

Image result for मुस्लिम देश में है रामायण
वहीं यहां नौ सेना के अध्यक्ष को लक्ष्मण कहा जाता है। जबकि सीता को सिंता और हनुमान तो इंडोनेशिया के सर्वाधिक लोकप्रिय पात्र हैं।

Image result for मुस्लिम देश में है रामायणहनुमान जी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज भी हर साल इस मुस्लिम आबादी वाले देश के आजादी के जश्न के दिन यानी की 27 दिसंबर को बड़ी तादाद में राजधानी जकार्ता की सड़कों पर युवा हनुमान जी का वेश धारण कर सरकारी परेड में शामिल होते हैं। बता दें कि हनुमान को इंडोनेशिया में ‘अनोमान’ कहा जाता है।

Published On:
May, 23 2017 12:53 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।