scriptपीएम मोदी ने रचा इतिहास, 10 देशों के 27 अखबारों में छपा प्रधानमंत्री का लेख | PM Narendra Modi article Published in 10 Asean countries newspapers | Patrika News

पीएम मोदी ने रचा इतिहास, 10 देशों के 27 अखबारों में छपा प्रधानमंत्री का लेख

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2018 03:25:37 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

आसियान देशों की 10 भाषाओं के 27 अखबारों में आज एकसाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लेख प्रकाशित हुआ।

Narendra Modi article
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसियान देशों के अलग-अलग समाचार पत्रों में एक लेख लिखा, जो आज एकसाथ प्रकाशित हुआ है। ये लेख सभी आसियान देशों की 10 भाषाओं के 27 अखबारों में प्रकाशित हुआ है। जिसमें मोदी ने कहा है कि भारत और आसियान के संबंध बातचीत करने वाले साझेदारों से आगे बढ़कर रणनीतिक साझेदार के बन चुके हैं।

यह सामान्य घटना नहीं
इसमें उन्होंने कहा है गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर 10 आसियान देशों के नेताओं की एक साथ मौजूदगी उनकी ओर से अभूतपूर्व शुभेच्छा का प्रतीक है। यह कोई सामान्य घटना नहीं है। यह भारत और आसियान की साझेदारी और मजबूत बनाने वाली उनके 190 करोड़ लोगों की उम्मीदों से भरी उल्लेखनीय यात्रा में ऐतिहासिक मील का पत्थर है।

आसियान और भारत अब रणनीतिक साझेदार
उन्होंने आगे लिखा है कि दो दशक से कुछ पहले ही भारत ने वैश्विक तानेबाने में हो रहे बदलावों के लिए अपने द्वार खोले थे और सहज प्रवृति वश उसने पूरब का रुख किया। उन्होंने कहा समय के साथ आसियान और भारत सिर्फ बातचीत करने वाले साझेदार से रणनीतिक साझेदार बन चुके हैं। हर आसियान सदस्य के साथ हमारी कूटनीतिक, आर्थिक और सुरक्षा साझेदारी बढ़ रही है।
https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
आसियान भारत का चौथा बड़ा व्यापारिक साझेदार
मोदी ने लिखा आगे लिखा कि हम हमारे समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा के लिए साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हमारा आपसी कारोबार और निवेश कई गुणा बढ़ चुका है। आसियान भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और भारत आसियान का सातवां। भारतीयों निवेशकों के विदेशों में होने वाले निवेश का 20 प्रतिशत आसियान में है।

आसियान देश के सदस्य
भारत के 69वें गणतंत्र दिवस पर 10 आसियान देश के राष्ट्र प्रमुखों ने हिस्सा लिया। भारत-आसियान मैत्री के 25 वर्ष पूरे होने पर उपलक्ष्य में सभी 10 देशों की विभूतियों को पद्मश्री सम्मान भी भारत की ओर से दिया गया है। सिंगपुर के नेतृत्व में आसियान भारत में निवेश का अग्रणी स्रोत है। आसियान देशों में थाईलैंड, वियतनाम, म्यांमार, सिंगापुर, फिलिपींस, मलेशिया, ब्रुनेई, लाओ, इंडोनेशिया और कंबोडिया शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो