scriptजानिए… क्यों दुनिया की सबसे अमीर महिला ने बच्चों के स्कूल टीचर से की शादी | Know ... why world's richest woman married a children's school teacher | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

जानिए… क्यों दुनिया की सबसे अमीर महिला ने बच्चों के स्कूल टीचर से की शादी

50 वर्षीय मैकेंजी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेजन इंक कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी हैं। दुनिया में वह महिलाओं में सबसे अमीर हैं। मैकेंजी ने अमरीका के सिएटल में रहने वाले साइंस टीचर डेन ज्वैथ से शादी कर ली है।

जयपुरMar 09, 2021 / 07:07 pm

Ramesh Singh

RICHEST WOMEN

वॉशिंगटन. दुनिया की सबसे अमीर महिला मैकेंजी स्कॉट (MACKENZIE SCOTT) ने अपने बच्चों के स्कूल टीचर से शादी कर ली है। 50 वर्षीय मैकेंजी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेजन इंक कंपनी के संस्थापक जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी (EX WIFE OF JEFF BEZOS) हैं। मैकेंजी स्कॉट का जेफ बेजोस से दो साल पहले तलाक हो चुका है। तलाक में मैकेंजी को अमेजॉन कंपनी के 38 अरब डॉलर के शेयर मिले। इस समय उनकी कुल संपत्ति 53.5 बिलियन डॉलर (3915 अरब रुपए) है। दुनिया में वह महिलाओं में सबसे अमीर हैं।

साइंस टीचर हैं डेन ज्वैथ
मैकेंजी ने अमरीका के सिएटल में रहने वाले साइंस टीचर डेन ज्वैथ से शादी कर ली है। डेन कई सालों से उसी लेकसाइड स्कूल में टीचर हैं, जहां मैकेंजी स्कॉट के बच्चे पढ़ते थे। मैकेंजी उपन्यासकार हैं व कई किताबें लिख चुकी हैं। पहली किताब 2005 में दि टेस्टिंग ऑफ लूथर ऑल ब्राइट व 2013 में ट्रैप्स आयी थी।

दान में बेजोस के बाद मैकेंजी
मैकेंजी ने जुलाई 2020 में कोरोना प्रभावितों के लिए 116 स्वयंसेवी संस्थाओं को 1.68 अरब डॉलर दान किए थे। वह अमरीका में दूसरी सबसे ज्यादा दान करने वाली महिला हैं। उनसे ज्यादा 10 अरब डॉलर का दान देने वाले उनके पूर्व पति जेफ बेजोस हैं।

मैंने कभी कल्पना नहीं की थी…
शादी के बाद डेन ज्वैथ ने कहा कि मैंने कभी यह कल्पना नहीं की थी कि अपने जीवन में इतनी बड़ी रकम दान कर पाएंगे जिससे कि लोगों के जीवन में बदलाव आए। वहीं मैकेंजी ने कहा कि डेन एक शानदार इंसान हैं। मैं उनको लेकर बहुत उत्साहित और खुश हूं।

सबसे महंगा तलाक
1992 में जॉब इंटरव्यू के दौरान जेफ बेजोस से पहली मुलाकात हुई थी। इसके बाद जेफ ने 1993 में शादी कर ली थी। उनके चार बच्चे हैं। 2019 में जेफ से तलाक ले लिया। तलाक में मैकेंजी को अमेजॉन कंपनी के 38 अरब डॉलर के शेयर मिले। इसके बाद मैकेंजी विश्व की चौथी सबसे अमीर महिला बन गई थीं। यह दुनिया का सबसे महंगा तलाक था।

शादी बाद बदली थी किस्मत
सिएटल में वर्ष 1994 में जेफ ने अपने गैराज से ही अमेजॉन कंपनी की शुरुआत की थी। फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। 27 साल में वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए।

Home / world / Miscellenous World / जानिए… क्यों दुनिया की सबसे अमीर महिला ने बच्चों के स्कूल टीचर से की शादी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो