scriptइजरायल में जापानी पीएम को जूते में परोसा गया खाना, हैरान रह गए राजनयिक | Japanese PM food served in boots, surprised to stay diplomatic | Patrika News

इजरायल में जापानी पीएम को जूते में परोसा गया खाना, हैरान रह गए राजनयिक

Published: May 08, 2018 01:54:13 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने डेजर्ट के रूप में चुनिंदा चॉकेलट धातु के बने जूते को परोसकर सबकों चौका दिया।

benjamin

benjamin

येरुशलम। इजराइल दौरे पर आए जापानी प्रधानमंत्री को जूते में खाना परोसे जाने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। इसे पूरे जापान में अपमान के तौर पर देखा जा रहा है। जापान के पीएम शिंजो अबे को जूते पर परोसे एक डेजर्ट की तस्वीर वायरल हो चुकी हैं। गौरतलब है कि दो मई को इसराइल के दौरे पर गए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे और उनकी पत्नी का इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू ने जोदार स्वागत किया। इस दौरान उन्हें शाही भोज दिया गया।
चीन का बड़ा खुलासा: इसलिए उत्तर कोरिया ने रोक दिए अपने परमाणु परीक्षण

शिंजो अबे जब डिनर टेबल पर बैठे तो उनके सामने इजरायल के मशहूर शेफ मोशे सेगेव ने विभिन्न तरह के व्यंजन परोसे। इसका लुफ्त अबे दंपति ने खूब उठाया। अंत में डेज़र्ट की बारी आई। मोशे ने डेजर्ट के रूप में चुनिंदा चॉकेलट धातु के बने जूते रखकर सबकों चौका दिया। मोशे नेतन्याहू के निजी शेफ हैं। अब इस मामले को लेकर हंगामा हो रहा है। दरअसल जापानी संस्कृति में जूते को अपमानजनक माना जाता है।
जापानी राजनयिक नाराज

जापानी संस्कृति में घरों के साथ दफ्तरों में भी जूते बाहर निकाल कर प्रवेश किया जाता हैं। इतना ही नहीं जापान में प्रधानमंत्री और दूसरे मंत्री भी कार्यालय में जूता पहनकर नहीं जाते हैं। हालांकि भोज में जब अबे को यह डेजर्ट परोसा गया तो उन्होंने इसे मना करने की बजाय खा लिया, मगर वहा मौजूद अन्य राजनयिकों को यह बात पसंद नहीं आई। उन्होंने इसकी निंदा करते हुए कहा कि यह उनकी संस्कृति के विपरीत है और इस तरह का स्वागत इजरायल को नहीं करना चाहिए था।
जिबूतीः चीन ने लेजर हथियार से साधा अमरीकी विमान पर निशाना, चीन ने बताया बेबुनियाद

शेफ की क्रिएटीविटी बताया

उधर इजरायल के विदेश विभाग ने एक बयान जारी कर कहा है कि उनके शेफ काफी क्रिएटीव हैं और यह किसी का अपमान नहीं बल्कि उनके काम का हिस्सा है। शेफ मोशे सेगेव ने अपने इंस्टाग्राम पर डेजर्ट जूते की तस्वीर भी डाली थी। जिस पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं भी आईं। एक यूजर ने लिखा कि जब आप राजनयिकों को खाना परोस रहे हैं तो आपको कम से कम एक बार उनके बारे में पता लगाना चाहिए। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा की ये देश इस बात को कभी भूल नहीं पाएगा। उसने लिखा कि सेगेव तुमने हमें शर्मिंदा कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो