scriptसीरिया से अमरीकी सैनिक हटाने पर भड़के इजराइली पीएम, बोले- ‘अपनी रक्षा खुद कर लेंगे’ | Israeli PM Netanyahu Flare up on removing US troops from Syria | Patrika News

सीरिया से अमरीकी सैनिक हटाने पर भड़के इजराइली पीएम, बोले- ‘अपनी रक्षा खुद कर लेंगे’

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2018 03:37:35 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

पीएम ने कहा कि उन्होंने अमरीका की योजना के बारे में ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से बात की थी।

israel

सीरिया से अमरीकी सैनिक हटाने पर भड़के इजराइली पीएम, बोले- ‘अपनी रक्षा खुद कर लेंगे’

अमरीका ने सीरिया से अपने सैनिक वापस बुलाने के संकेत दिए हैं। इस पर इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन तेतन्याहू भड़ उठे हैं। उन्होंने कहा है कि- ‘इजराइल अपनी रक्षा खुद कर लेगा।’ इस मुद्दे पर वह बोले कि उन्होंने इस संबंध में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात की है।
इजराइली प्रधानमंत्री के कार्यालय की ओर से जारी बयान में नेतन्याहू ने कहा कि- ‘हम इसकी समयसारणी देखेंगे, यह (सीरिया से अमरीकी सैनिकों की वापसी) किस तरह क्रियान्वित होगी…। निसंदेह हमारे लिए इसकी जटिलताएं हैं। किंतु किसी भी स्थिति में हम इजराइल की सुरक्षा बनाए रखने पर ध्यान देंगे।’
नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने अमरीका की योजना के बारे में मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से बात की थी।

ट्रंप ने ट्वीट किया था कि- ‘हमने सीरिया में आईएसआईएस को हरा दिया है। वहां होने का हमारा यही उद्देश्य था।’ अमरीका के राष्ट्रपति ने सीरिया से अमरीकी सैनिकों को वापस बुलाने का संकेत दिया था, बाद में इस बात की पुष्टि अमरीकी अधिकारी ने की। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार- अधिकारी ने नाम सामने न लाने की शर्त पर कहा कि- ‘पूर्ण वापसी, पूरी तरह।’
बता दें, फिलहाल सीरिया में लगभग दो हजार अमरीकी सैनिक तैनात हैं। इनमें से ज्यादातर आईएस से लड़ रहे स्थानीय लड़ाकों को प्रशिक्षण और परामर्श देने के मिशन पर हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सीरिया से अमरीकी सैनिकों की वापसी जल्द से जल्द होगी। हालांकि उन्होंने इसका कोई तय समय नहीं बताया। साल 2011 में युद्ध शुरू होने के बाद से इजराइल ने सीरिया पर कई हमले करके ईरानी ठिकानों, हिज्बुल्ला के ठिकानों और आतंकियों के काफिलों को निशाना बनाया है।
गौर हो, ईरान और हिज्बुल्ला दोनों सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद का समर्थन करते हैं। दोनों इजराइल के विरोधी हैं। विश्लेषकों के अनुसार- अगर सीरिया से अमरीकी सैनिकों की वापसी हुई तो वहां रूसी और ईरानी सहयोगियों के समर्थन से असद का प्रभाव बढ़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो