scriptइराक: आईएस से निर्णायक लड़ाई की ओर बढ़ी संयुक्त सेना, आतंकियों ने क्षेत्र में बिछाईं माइंस | Iraq: A joint army extended to a decisive fight from IS | Patrika News

इराक: आईएस से निर्णायक लड़ाई की ओर बढ़ी संयुक्त सेना, आतंकियों ने क्षेत्र में बिछाईं माइंस

Published: Feb 10, 2019 04:26:14 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

आईएस के आखिरी गढ़ पूर्वी सीरिया पर सेना ने अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया है

iraq

इराक: आईएस से निर्णायक लड़ाई की ओर बढ़ी संयुक्त सेना, आतंकियों ने क्षेत्र में बिछाईं माइंस

वाशिंगटन। अमरीका और कुर्द की सेना आईएस से अंतिम लड़ाई की तरफ धकेल दिया है। अब सेना सीरिया के आखिरी गढ़ पूर्वी सीरिया पर अपना कब्जा जमाना शुरू कर दिया है। सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स के प्रवक्ता मुस्तफा बाली ने ट्वीट करके बताया कि शनिवार को करीब 20 हजार नागरिकों को पूर्वी सीरिया के क्षेत्र डेर एच जोर से बाहर निकाला गया। अब उनका लक्ष्य एक छोटे से गांव बाजुज पर केंद्रित है। यह इराकी सीमा पर छोटा क्षेत्र है। प्रवक्ता ने बताया कि अमरीका के हवाई हमले से आईएस को बुरी हार मिली है। सीरिया के उत्तरी और पूर्वी क्षेत्र पर पूरी तरह से कब्जा जमाया जा चुका है।
दो गांवों में सीमित रह गए

सीरिया और इराक के बड़े हिस्से में फैले हुए आईएस अब दो गांवों में सीमित रह गए हैं। यहां ये एक प्रतिशत से भी कम हैं। हाल के सप्ताह में आईस लड़ाकों के परिवारों सहित हजारों नागरिकों ने इस क्षेत्र को छोड़ दिया है। बाली ने कहा कि आतंकवादियों को खत्म करने के लिए शनिवार रात से निर्णायक लड़ाई शुरू हो चुकी है।
आईएस के सबसे अनुभवी लड़ाके बचे

लड़ाई काफी भयंकर है। जो क्षेत्र के अंदर बचे हैं वे सबसे अनुभवी हैं जो अपने आखिरी गढ़ का बचाव कर रहे हैं। बाली ने यह नहीं बताया कि वे कितने समय तक यह युद्ध चलेगा। ब्रिटेन के युद्ध पर नजर रखने वाले सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि संयुक्त सेना आईएस लड़ाकों द्वारा लगाए गए माइंस के कारण सेना सावधानीपूवर्क आगे बढ़ रही है। युद्धक विमान सेना को आगे बढ़ने के लिए कवर दे रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा कि अगले सप्ताह तक इस लड़ाई का अंत संभव हो सकेगा।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो