script

IS ने मातम में बदली ईद की खुशियां, धमाके में 115 की मौत

Published: Jul 18, 2015 06:45:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

इराक के पूर्वी प्रांत दियाला के एक व्यस्त बाजार में आज ईद के मौके पर हुए जबरदस्त कार बम धमाके में कम से कम 115 लोगों की मौत हो गई

blast

blast

बगदाद। इराक के पूर्वी प्रांत दियाला के एक व्यस्त बाजार में आज ईद के मौके पर हुए जबरदस्त कार बम धमाके में कम से कम 115 लोगों की मौत हो गई । कुख्यात आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है। 


बगदाद से करीब 30 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित खान बनी साद में हुए इस धमाके के कारण आसपास की कई इमारतें ढह गयीं। पुलिस और चिकित्सकों से मिली जानकारी के मुताबिक, जिस समय यह धमाका हुआ, उस वक्त लोग ईद का त्योहार मना रहे थे।

विस्फोट इतना जबरदस्त था कि कई इमारतें ढह गयीं। खान बनी साद में शिया और सुन्नी दोनों समुदाय के लोग रहते हैं। आईएस के मुताबिक उसने शिया मुस्लिमों को निशाना बनाकर यह हमला किया था। उसने टिट्वर यह पोस्ट किया है कि आत्मघाती हमलावर ने लगभग तीन टन विस्फोटक का इस्तेमाल किया था।


धमाके के बाद उग्र भीड़ ने काफी तबाही मचायी। उन्होंने गुस्से और दुख में आसपास की सड़कों पर खड़ी कारों के शीशे तोड़ दिए। धमाके के कारण लोगों के चिथड़े उड़कर आस पास के घरों की छतों पर चले गए हैं। मेजर अल तमिनी के अनुसार कुछ लोग सब्जी के कार्टून में बच्चों के शवों के चिथड़े जमा कर रहे थे। बचावकर्मी अब भी शव निकालने में जुटे हैं और इस कारण मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।


दियाला प्रांत के प्रशासन ने तीन दिन के शोक की घोषणा की है और ईद के मौके पर होने वाले जश्न को रद्द करने का फैसला किया है। इराक सरकार ने इसी साल की शुरूआत में दियाला प्रांत पर अपने कब्जे की घोषणा की थी लेकिन यहां अब भी आईएस का बोलबाला है।

ट्रेंडिंग वीडियो