scriptरूस के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च महत्व देता है भारत: सुषमा स्वराज | India values supreme relations with Russia: Sushma Swaraj | Patrika News

रूस के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च महत्व देता है भारत: सुषमा स्वराज

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2018 08:39:59 am

Submitted by:

Mohit Saxena

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बीते 11 महीनों में तीसरी बार रूस की यात्रा पर हैं,उपप्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव से की मुलाकात

sushma

भारत रूस के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च महत्व देता है: सुषमा स्वराज

मॉस्को। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बीते 11 महीनों में तीसरी बार रूस की यात्रा पर हैं। अमरीका के साथ रूस से भारत की दोस्ती को और मजबूती देने के लिए वह लगातार प्रयास कर रही हैं। इस दौरान शुक्रवार को स्वराज ने कहा कि भारत रूस के साथ अपने संबंधों को सबसे अधिक महत्व देता रहा है। सुषमा का यह बयान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की अगले माह की शुरुआत में प्रस्तावित भारत यात्रा से पहले द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के बाद आया है।
उन्होंने रूस के उपप्रधानमंत्री यूरी बोरीसोव के साथ शुक्रवार को व्यापार एवं निवेश, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, संस्कृति तथा आपसी हितों के अन्य मुद्दों के क्षेत्र में द्विपक्षीय तालमेल पर हुई प्रगति की समीक्षा की। दोनों नेताओं ने 23वें भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग (प्रौद्योगिकी एवं आर्थिक तालमेल) की सह-अध्यक्षता की। सुषमा ने बैठक के बाद जारी बयान में कहा कि भारत और रूस के बीच खास और विशेष रणनीतिक भागीदारी है। यह भागीदारी समय के साथ मजबूत हुई है और इसमें मानव गतिविधियों से जुड़े सभी आयाम शामिल हैं। भारत रूस के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च महत्व देता है।
शिखर सम्मेलन की तैयारी

माना जा रहा है कि आयोग की यह बैठक भारत में अगले महीने की शुरुआत में होने वाले 19वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन की तैयारियों के मद्देनजर हुई। सुषमा ने कहा कि दोनों पक्ष अभी शिखर सम्मेलन की तैयारियों पर काम कर रहे हैं। राष्ट्रपति पुतिन के अगले माह की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत पहुंचने की उम्मीद है। सुषमा ने कहा कि उपप्रधानमंत्री और उन्होंने अपने संबंधों की विस्तृत समीक्षा की। वह बैठक के परिणाम से संतुष्ट हैं। उन्हें भरोसा है कि इस चर्चा से आने वाले समय में सभी मौजूदा तथा नए क्षेत्रों में तालमेल मजबूत होगा।
दोतरफा निवेश का लक्ष्य तय किया

बैठक में भारत और रूस ने साल 2025 तक 3500 अरब रुपए के दोतरफा निवेश का लक्ष्य तय किया है। सुषमा स्वराज ने बोरिसोव के साथ 23वें भारत-रूस अंतरसरकारी तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग आयोग (आइजीआइजीसी-टीईसी) बैठक की सह-अध्यक्षता के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि साल 2017 में भारत और रूस के बीच का व्यापार 711 अरब रुपए तक पहुंच चुका है। उन्होंने कहा, हमने व्यापार बढ़ाने के तरीकों और रास्तों पर चर्चा की। इनमें व्यापार संतुलन सुनिश्चित करने और बाधाओं को दूर करने पर भी चर्चा हुई। स्वराज ने कहा कि दोतरफा निवेश पहले ही 2100 अरब रुपए के लक्ष्य को पार कर गया है, जिसे हमने साल 2025 तक पूरा करने का तय किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो