script

अंतरिक्ष से नजर आती है भारत की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, देखें पहली तस्वीर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2018 04:23:28 pm

अब 34 साल बाद फिर हिंदुस्तान का कुछ ऐसा ही नजारा अंतरिक्ष में दिखाई देने लगा है। यह है गुजरात में बनी लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा, जो अंतरिक्ष से भारत की बुलंदियां दिखाती है।

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

अंतरिक्ष से नजर आती है भारत की स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, देखें पहली तस्वीर

नई दिल्ली। जब सन 1984 में पहली बार भारतीय नागरिक राकेश शर्मा अंतरिक्ष में पहुंचे थे, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने उनसे पूछा था कि अंतरिक्ष से हिंदुस्तान कैसा नजर आता है, तो उनका जवाब था, ‘सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा।’ अब 34 साल बाद फिर हिंदुस्तान का कुछ ऐसा ही नजारा अंतरिक्ष में दिखाई देने लगा है। यह है गुजरात में बनी लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा, जो अंतरिक्ष से भारत की बुलंदियां दिखाती है।
एक अमरीकी कंपनी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ की अंतरिक्ष से खींची गई शानदार तस्वीर जारी की है। स्काई लैब के स्वामित्व वाली द अमेरिकन कॉन्स्टेलेशन ऑफ सैटेलाइट्स ने गुजरात में नर्मदा नदी के किनारे बनी 597 फीट ऊंची स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की तस्वीरें अंतरिक्ष से खींची हैैं।
इस तस्वीर में नर्मदा नदी के किनारे बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का टॉप एंगल दिखलाया गया है। अमरीकी कमर्शियल सैटेलाइट नेटवर्क प्लैनेट ने गुजरात की इस 182 मीटर ऊंची प्रतिमा की तस्वीर ट्विटर पर जारी की है। सैटेलाइट ने यह तस्वीर 15 नवंबर को खींची है।
https://twitter.com/planetlabs/status/1063140598704553984?ref_src=twsrc%5Etfw
दिलचस्प बात है कि बीते वर्ष 2017 में जब इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) ने एक साथ 104 सैटेलाइट लॉन्च करके विश्व रिकॉर्ड बनाया था, तब इसमें स्काईलैब कंपनी के ही 88 डव सैटेलाइट भी शामिल थे।
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की अंतरिक्ष से खींची गई यह तस्वीर यह भी साबित करती है कि यह प्रतिमा अब दुनिया की उन कुछ चुनिंदा मानव निर्मित संरचनाओं में से एक है, जो पृथ्वी के बाहर से भी दिखाई देती हैं। इनमें चीन की महान दीवार, मिस्र में गीजा का पिरामिड, दुबई में समुद्र तट पर बना पाम आईलैंड शामिल हैं।
गौरतलब है कि बीते 31 अक्टूबर 2018 को सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती पर गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। 2990 करोड़ रुपये की लागत से तैयार यह प्रतिमा केवड़िया में बने सरदार सरोवर बांध पर लगाई गई है। इसे बनाने में तकरीबन पांच वर्ष का वक्त लगा और देशभर से इसके लिए भाजपा ने लोहा-धातु इकट्ठा किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो