script

मरने से पहले मां ने 4 साल की बेटी के लिए किया कुछ ऐसा, ज़िंदगी भर नहीं भुला पाएंगे लोग

Published: Dec 09, 2017 05:32:47 pm

Submitted by:

Priya Singh

ये कहानी चीन से आई, जिसने सभी को रोने के लिए इस कदर मजबूर कर दिया कि आंसुओं के सैलाब आ गए।

hana
नई दिल्ली। एक बार फिर से ऐसी खबर आई जिसने सभी को रोने के लिए मजबूर कर दिया। दुनिया के इस दस्तूर में एक बार फिर से कैंसर जीत गया और ममता हार गई। इस बार ये कहानी चीन से आई, जिसने सभी को रोने के लिए इस कदर मजबूर कर दिया कि आंसुओं के सैलाब आ गए। चीन की रहने वाली एक छोटी सी 4 साल की बच्ची को अपनी मां से विदा होना पड़ा। लेकिन मरने से पहले मां ने बेटी को इतना कुछ सिखा दिया कि वो इतनी छोटी सी उम्र में अकेले भी ज़िंदगी भी जी सकती है।
4 साल की हाना चान घर के सभी काम बिल्कुल अपनी मां की तरह कुशलता से कर सकती है। घर में झाड़ू, पोंचा, बर्तन, कपड़े और खाना तक बना सकती है। इतना ही नहीं घर की सफाई के लिए वह बिल्कुल अपनी मां की तरह करती है। इसके साथ ही वह घर के सभी काम जैसे बिस्तर, पर्दे, खाना बनाना सीख रही है। लेकिन हाना अभी भी थोड़ा बहुत खाना बना लेती है। रिपोर्ट्स की मानें तो हाना ने जब अपना चौथा बर्थडे मनाया था, उसके बाद मां ने उसके हाथ में चाकू को पकड़ने और उसके इस्तेमाल के बारे में बताया था। हाना की मां चाहती थी कि उनके जाने के बाद वो कभी भूखी न सोए।
हाना की मां कैंसर से पीड़िता थी, उनकी ज़िंदगी के कुछ ही दिन बचे थे। इसलिए वे चाहती थीं कि उनके जाने से पहले हाना घर के सभी काम सीख ले ताकि उसे किसी के ऊपर निर्भर न रहना पड़े। अमूमन जो काम हम बड़े होने पर करते हैं, हाना वो सभी काम नर्सरी क्लास में पढ़ने के दौरान ही सीख गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाना घर के सभी कामों के अलावा पढ़ाई में भी अव्वल है। इतना ही नहीं, मां की बिगड़ती हालत में उसने उनकी खूब सेवा की।

ट्रेंडिंग वीडियो