scriptजार्ज सांडर्स ने जीता 2017 का मैन बुकर प्राइज | George Saunders wins the Man Booker Prize this year | Patrika News

जार्ज सांडर्स ने जीता 2017 का मैन बुकर प्राइज

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2017 10:52:32 am

Submitted by:

amit2 sharma

अपने पहले $फुल लेंथ नॉवेल लिंकन इन द बार्डो के लिए मिला प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार

George Saunders wins 2017 Man Booker Prize

George Saunders wins 2017 Man Booker Prize

लंदन। प्रसिद्ध अमेरिकी लेखक जार्ज सांडर्स ने २०१७ के लिए मैन बुकर प्राइज जीत लिया है। मंगलवार को उनके नाम की घोषणा की गई। ये पुरस्कार उनके पहले पूर्ण उपन्यास लिंकरन इन द बार्डो के लिए दिया गया। पुरस्कार देने वाली ज्यूरी ने इस उपन्यास को सबसे ओरिजनल करार दिया। पुरस्कार जीतने के बाद सांडर्स ने कहा कि ये पुरस्कार जीतना उनके अब तक के जीवन की सबसे महत्तवपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि ये सम्मान उनके आने वाले कामों के साथ भी हमेशा जुड़ा रहेगा।
जार्ज सांडर्स ने यह पुरस्कार जीतने के लिए तीन अमेरिकी लेखकों और दो ब्रितानी लेखकों को पीछे छोड़ा जो उनके साथ इस पुरस्कार को पाने के लिए होड़ में थे। पुरस्कार देने वालों में से एक लोला यंग ने पुरस्कारों की घोषणा के अवसर पर कहा कि जार्ज सांडर्स का ये उपन्यास बिल्कुल नये विचार से ओतप्रोत है। इसको पढऩे के बाद बिल्कुल कुछ नया पढऩे की खुशी मिलती है। लंबे समय बाद ऐसी कोई पुस्तक सामने आई है जो इस तरह की नवीनता प्रदान करता हो। कहानी कहने का अंदाज भी बहुत बुद्धिमत्तापूर्ण है, कहानी बहुत गहराई में पाठक का ध्यान खींचती है।
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर भी कसा व्यंग

पुरस्कार प्राप्त करते हुए जार्ज सांडर्स ने वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप पर भी व्यंग किया। उन्होंने कहा कि आजक ल अमेरिका में संस्कृति की बहुत बातें सुनने को मिल रही हैं। लेकिन असली संस्कृति वह है जो वे वहां प्राप्त कर रहे हैं। उनका इशारा सबके विचारों को सम्मान देने से जुड़ा था।
बुकर प्राइज के बारे में ये है खास

इस बुकर प्राइज की स्थापना साहित्य के क्षेत्र में नवीनता को प्रोत्साहित करने के लिए १९६९ में की गई थी। शुरूआत में यह पुरस्कार सिर्फ कॉमनवेल्थ देशों के लेखकों के लिए ही था, लेकिन बाद में २०१४ में इसे अन्य अंग्रेजी बोलने वाले देशों के लोगों के लिए भी खोल दिया गया। जार्ज सांडर्स के पहले पॉल बेट्टी पहले अमेरिकी थे जिन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया था। उन्हें ये पुरस्कार द सेलआउट पुस्तक के लिए दिया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो