scriptपाकिस्तान में हिन्दुओं के प्रसिद्ध मंदिरों में मुस्लिम भी लगाने आते हैं अर्जी | famous temples of pakistan that are also visited by muslims | Patrika News

पाकिस्तान में हिन्दुओं के प्रसिद्ध मंदिरों में मुस्लिम भी लगाने आते हैं अर्जी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2017 11:50:58 am

Submitted by:

Ravi Gupta

लेकिन हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कई प्राचीन मंदिर स्थित हैं। इनमें भी बड़ी श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना की जाती है।

Pakistan

नई दिल्ली। मैं भी इंसान हूं तू भी इंसान है। तू पढ़ता है ‘वेद’ हम पढ़ते ‘क़ुरान’ हैं। तेरे जिस्म में आत्मा की बू है, मेरे जिस्म में भी एक रुह है।’ धर्म-मजहब से परे इंसान को इंसान बनने का पैगाम देती, शायर शमीम की यह शायरी किसी के भी दिल को छू सकती है। देखा जाए तो ऊपर वाले ने सभी को एक ही मिट्टी से बनाया है। हमारे देश में बहुत से प्राचीन मंदिर स्थित हैं, जिनसे बहुत से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। लेकिन हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कई प्राचीन मंदिर स्थित हैं। इनमें भी बड़ी श्रद्धा के साथ पूजा अर्चना की जाती है। और तो और मुस्लिम भी इन मंदिरों जाकर बड़ी शिद्दत से पूजा किया करते हैं। आज हम पाकिस्तान के कुछ प्राचीन मंदिरों की बात कर रहे हैं जहाँ दूर-दूर से लोग भगवान के दर्शन करने के लिए आते हैं।

‘एक ही पत्थर लगे हैं हर इबादत गाह, गढ़ लिए एक बुत के सबने अफसाने कई।’ आइए हम बताते हैं आपको इन मंदिरों के बारे में…

हिंगलज देवी मंदिर, ब्लूचिस्तान
यह मंदिर ब्लूचिस्तान के लसबेला जिले में स्थित है। इसके पास हिंगलज नेशनल पार्क भी बना हुआ है। यहां मार्च के महीने में सबसे ज्यादा भक्त आते हैं। यहां हिन्दू-मुस्लिम दोनों ही दर्शन करने आते हैं।
पंचमुखी हनुमान मंदिर, कराची
पाकिस्तान के कराची में स्थित यह मंदिर लगभग 150 साल पुराना है। यहां पर हनुमान जी की पूजा की जाती है। पाकिस्तान में बसे हिंदू समुदाय के लोग इस मंदिर में पूजा करते हैं। प्राचीन मंदिरों में से एक इस मंदिर में भगवान राम की पूजा अर्चना की जाती है।
Pakistan mandir
 

जगन्नाथ मंदिर, सियालकोट
पाकिस्तान में बने सबसे पुराने मंदिरों में से एक जहां पर पूरे मंदिर की दीवारों और छतों पर नक्काशी की गई है। यहां पर जुलाई-अगस्त के समय दोनों समुदाय के लोगों को दर्शन करते हुए देखा जाता है।
श्री वरुण देव मंदिर, मनोरा
ये मंदिर करीब 1000 साल पुराना है। यहां समुद्र के देवता वरुण की पूजा की जाती है। इस मंदिर में मई-जून के महीने में सबसे ज्यादा भक्तों की तादाद देखने को मिलती है।
pakistan mandir

 

कालका गुफा मंदिर, सिन्ध
यहां कालका माता को पूजने के लिए साल भर लोगों का तांता लगा रहता है। कहा जाता है यहां नवरात्रि में मुस्लिम समुदाय के लोग भंडारा कराते हैं।
आदित्य सूर्य मंदिर, मुल्तान
सूर्य देव की पूजा के साथ यहां पर अन्य देवी-देवताओं की मूर्ति भी लगी हुई है। यहां पर नवम्बर-जनवरी महीने में ज्यादा भीड़ रहती है।

दुर्गा मंदिर, बलूचिस्तान
पाकिस्तान में बलूचिस्तान प्रांत के लासबेला जिले में हिंगोल नदी के किनारे बना यह दुर्गा मंदिर हिंगलाज के नाम से भी जाना जाता है।

pakistan mandir
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो