script

भूकंप आने पर करेंगे ये उपाय तो नहीं होगा कोई नुकसान

locationनई दिल्लीPublished: Aug 06, 2018 10:22:30 am

Submitted by:

mangal yadav

भूकंप के दौरान समझदारी और बचाव ही आपको नुकसान से बचा सकता है। भूकंप से बिल्कुल भी घबराएं नहीं।

earthquake safety

भूकंप आने पर करेंगे ये उपाय तो नहीं होगा कोई नुकसान

नई दिल्ली। भूकंप के जबरदस्त झटकों से इंडोनेशिया की धरती कांप उठी है। रविवार को आए भूकंप से यहां पर भारी जान-माल का नुकसान हुआ है। अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि जब भूकंप आए तो क्या करना चाहिए और क्या नहीं। आप सबको पता है कि भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं किसी को बता कर नहीं आती। जब भी कोई बड़ी आपदा आती है तो लोगों के पास सोचने भर का भी समय नहीं मिलता। जब तक इन्सान कुछ समझ पाता है तब तक काफी देर हो चुकी होती है। ऐसे में सावधानी ही जान-माल के नुकसान से बचा सकती है। अब आपको बताते हैं जब भी भूकंप आए तो लोगों को क्या करना चाहिए।

1- जब भी आपको भूकंप के झटके महसूस हों तो बिना देर किए घर, ऑफिस, होटल या जिस भी बिल्डिंग में हों वहां से फौरन बाहर आ जाएं। याद रखें कि जहां भी खड़ें हों वहां पर पेड़, बिजली के खंभे या इमारतें नहीं होनी चाहिए।
2-भूकंप के दौरान लिफ्ट का इस्तेमाल भूलकर भी न करें। अगर आप बिल्डिंग से बाहर नहीं निकल सकते तो कोशिश करें कि घर में रखे भारी सामानों के पास खड़े न हों। अगर संभव हो तो बिल्डिंग में ही किसी ठोस और सुरक्षित जगह पर बैठ जाएं।
3- भूकंप के दौरान अगर आप गाड़ी चला रहे हैं तो याद रखें कि जहां भी हैं वहीं पर खड़े हो जाएं। अगर पास में कोई पेड़, फ्लाईओवर या पुल है तो उससे दूर रहें।
4- अगर आप घर में हैं तो भूकंप महसूस होते ही टीवी, फ्रिज, जैसे बिजली के सारे उपकरण प्लग से निकाल दें अन्यथा खतरा हो सकता है।
5- भूकंप के दौरान अगर आप किसी बाजार या भीड़ वाली जगहों पर हैं तो बिना देर किए वहां से हट जाएं और खुले मैदान में सुरक्षित जगह पर पहुंच जाएं।
6- भूकंप के दौरान किसी भी अफवाह से दूर रहें और न ही कोई अफवाह फैलाएं।
7- भूकंप से बिल्कुल भी घबराएं नहीं, समझदारी से संकट को टालने की कोशिश करें।

ट्रेंडिंग वीडियो