scriptक्राइस्टचर्च अटैक: हमले के एक हफ्ते बाद बंद मस्जिद खुली, नमाजियों ने अदा की नमाज | Christchurch Attacks: A week after the attack closed mosque open,Namazis pay their prayers | Patrika News

क्राइस्टचर्च अटैक: हमले के एक हफ्ते बाद बंद मस्जिद खुली, नमाजियों ने अदा की नमाज

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2019 07:00:36 am

Submitted by:

Anil Kumar

क्राइस्टचर्च के दो मस्जिद में हुए हमले के एक हफ्ते बाद एक मस्जिद को नमाजियों के लिए खोला गया।
नमाजियों ने मस्जिद में पहुंचकर नमाज अदा की।
इस हमले में 50 लोगों की जान चली गई थी।

अल-नूर मस्जिद

क्राइस्टचर्च अटैक: हमले के एक हफ्ते बाद बंद मस्जिद खुली, नमाजियों ने अदा की नमाज

क्राइस्टचर्च। न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च स्थित अल नूर मस्जिद में बीते शुक्रवार को हुए आतंकी हमले के एक हफ्ते बाद यानी शनिवार को बंद मस्जिद को खोल दिया गया। नमाजियों ने मस्जिद में पहुंचकर नमाज अदा की और अमन-चैन के लिए अल्ला से दुआ मांगी। बता दें कि यह उन दो मस्जिदों में से एक है, जहां एक बंदूकधारी ने 15 मार्च को अंधाधुंध गेलीबारी कर 50 लोगों को मौत के घाट उतार दिया था। न्यूजीलैंड की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नमाज अदा करने और वहां जनसंहार के शिकार हुए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए मस्जिद के सदस्यों और मुस्लिम समुदाय के लोगों को मस्जिद में जाने की इजाजत दी गई।

क्राइस्टचर्च अटैक: सरकार ने उठाया सख्त कदम, हमलावर के घोषणापत्र पर लगाया प्रतिबंध

दूसरी मस्जिद अभी भी बंद

बता दें कि पुलिस ने मस्जिद की कमान समुदाय के लोगों को फिर से सौंप दी और दोपहर के तुरंत बाद सुरक्षा घेरा हटा लिया गया। उधर, लिनवुड एवेन्यू स्थित दूसरी मस्जिद बंद रही। अल नूर मस्जिद के खुलते ही करीब 3,000 लोग शनिवार को मृतकों के सम्मान में क्राइस्टचर्च में जुलूस ‘मार्च फॉर लव’ निकाला। मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया के स्वघोषित 28 वर्षीय बेंट्रन टैरंट को हमले को लेकर हत्यारोपी ठहराया गया है। इस हमले में 50 लोगों की मौत हो गई थी, जकि करीब इतने ही लोग घायल हो गए थे। इस हमले के बाद से न्यूजीलैंड की सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए कई कानूनों में बदलाव किया। प्रधानमंत्री जेसिंडा ने इस हमले की कड़ी आलोचना करते हुए दोषी को सख्त सजा देने की बात कही थी।

क्राइस्टचर्च हमला: एक हफ्ते बाद लाउडस्पीकर से गूंजी अजान, रेडियो और टीवी पर हुआ लाइव टेलीकास्ट

एक दिन पहले आयोजित की गई थी शोक सभा

मालूम हो कि न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर हुए हमले के एक सप्ताह बाद से पूरे देश में जगह-जगह शोक सभाएं रखी गईं थी। इस दौरान मस्जिदों के लाउडस्पीकर में अजान गूंजी, जिसका रेडियो और टीवी पर लाइव टेलीकास्ट हुआ था। शोक सभा में न्यूजीलैंड की पीएम जैंसिडा अर्डर्न भी उपस्थित थीं। पीएम ने शुक्रवार को क्राइस्टचर्च के सामने वाले पार्क में एक प्रार्थना सभा का आयोजन किया। यह प्रार्थना सभा दो मिनट के मौन के बाद आयोजित की गई।

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो