scriptकॉल सेंटर के जरिए दो हजार अमरीकी नागरिकों से 55 लाख डॉलर की धोखाधड़ी | Call center corruption: 55 million dollars was cheated | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

कॉल सेंटर के जरिए दो हजार अमरीकी नागरिकों से 55 लाख डॉलर की धोखाधड़ी

अमरीका में गुरुवार को घोटाले में शामिल होने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया

नई दिल्लीSep 09, 2018 / 08:51 am

Mohit Saxena

call center

कॉल सेंटर के जरिए दो हजार अमरीकी नागरिकों से 55 लाख डॉलर की धोखाधड़ी

शिकागो। अमरीकी नागरिकों से कॉल सेंटर के जरिए लाखों डॉलर की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। इस मामले में 15 लोग और भारत की पांच बीपीओ कंपनियों को शुक्रवार रात आरोपित किया गया। इनमें भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं। अमरीका में गुरुवार को घोटाले में शामिल होने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया। इस घोटाले में दो हजार से ज्यादा अमरीकी नागरिकों से करीब 55 लाख डॉलर की धोखाधड़ी की गई थी।
पाक सरकार कट्टरपंथियों के आगे झुकी, अल्पसंख्यक को आर्थिक पैनल से हटाया |

मैजिस्ट्रेट के समक्ष आरोपित किया

इन्हें शुक्रवार को अमेरिकी मैजिस्ट्रेट के समक्ष आरोपित किया गया। उन्होंने बताया कि सात प्रतिवादियों और भारत के पांच कॉल सेंटरों को उनकी कथित संलिप्तता के लिए आरोपित किया गया है। अमरीकी अटर्नी ब्यूंग जे के अनुसार इन लोगों को आरोपित करने और हाल में हुई गिरफ्तारियों से फोन से किए गए इस घोटाले के पीछे के लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ मुकदमा चलाने की हमारी प्रतिबद्धता स्पष्ट होती है। कर प्रशासन में वित्त महानिरीक्षक जे.रसेल जॉर्ज ने बताया कि पांच कॉल सेटरों और भारत के सात आरोपियों को आरोपित करने से साफ हो गया है कि आईआरएस (IRS) प्रतिरूपण घोटाला एक नए स्तर पर पहुंच गया है।
विश्व व्यापार संगठन पर बरसे डोनाल्ड ट्रंप, कहा – भारत-चीन को सब्सिडी देना पागलपन

कर्मचारियों के घोटाले में शामिल के निर्देश

उन्होंने कहा कि इन षड्यंत्रकारियों ने अपने कर्मचारियों को घोटाले में शामिल होने के कथित रूप से निर्देश दिए थे। आरोप में कहा गया है कि भारत के अहमदाबाद स्थित कॉल सेंटरों के एक नेटवर्क समेत सह षड्यंत्रकारियों की एक योजना में प्रतिवादी शामिल थे। वर्ष 2012 से 2016 के बीच अहमदाबाद में स्थित कॉल सेंटरों से इंटरनल रेवन्यू सर्विस (IRS) या यूएस सिटिजन ऐंड इमिग्रेशन सर्विसेज (यूएससीआईएस) के अधिकारी बनकर अमरीकी नागरिकों से ठगी की गई।पुलिस के अनुसार अभी मामले की जांच जारी है।

Home / world / Miscellenous World / कॉल सेंटर के जरिए दो हजार अमरीकी नागरिकों से 55 लाख डॉलर की धोखाधड़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो