scriptउत्तर कोरिया ने ऑस्ट्रेलियाई छात्र को रिहा किया, गिरफ्तारी की वजहों का खुलासा नहीं | North Korea releases detained Australian student | Patrika News

उत्तर कोरिया ने ऑस्ट्रेलियाई छात्र को रिहा किया, गिरफ्तारी की वजहों का खुलासा नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Jul 04, 2019 01:51:54 pm

Submitted by:

Shweta Singh

Alek Sigley: उत्तर कोरिया में लापता हुआ था ऑस्ट्रेलियाई छात्र, परिवार से टूटा था संपर्क
ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन ने किया हिरासत से बाहर आने का दावा

Alek Sigley

मेलबॅर्न। प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा है कि ऑस्ट्रेलियाई नागरिक सिगले जो पिछले हफ्ते उत्तर कोरिया में लापता हो गया था, उसका पता लग चुका है। उत्तर कोरिया ने इस शख्स को रिहा कर दिया है। उत्तर कोरियाई सरकार और स्वीडिश दूतावास के अधिकारियों के बीच एक बैठक के बाद इस बात का एलान किया गया है। आपको बता दें कि उत्तर कोरियाई राजधानी में ऑस्ट्रेलिया का अपना दूतावास नहीं है। वह स्वीडन के माध्यम से अपनी गतिविधियों का संचालन करता है। 29 वर्षीय यह ऑस्ट्रेलियाई प्योंगयांग में मास्टर की डिग्री हासिल करने के साथ ही पर्यटन व्यवसाय चला रहा है।

फिलहाल यह ज्ञात नहीं है कि छात्र क्यों हिरासत में लिया गया था।

रिहा हुआ ऑस्ट्रेलियाई नागरिक

29 वर्षीय सिगले के पिता ने बाद में स्थानीय समाचार आउटलेट्स को बताया कि उनका परिवार बेहद खुश है क्योंकि उनका बेटा सुरक्षित और स्वस्थ है। श्री सिगली की रिहाई की घोषणा पीएम मॉरिसन ने गुरुवार को संसद में की। उन्होंने कहा कि यह “विवेकपूर्ण, जटिल और संवेदनशील कांसुलर मामलों को हल करने में’ अधिकारियों की मेहनत का परिणाम था।

बता दें कि उत्तर कोरिया में एक ऑस्ट्रेलियाई छात्र ( Australian students ) को हिरासत में लिया गया था। ऑस्ट्रेलिया इस मामले की जांच कर रहा था । यही नहीं, हिरासत में लिए गए छात्र के परिजनों को वाणिज्य दूतावास की सहायता भी प्रदान की जा रही थी । इस बारे में दक्षिण कोरिया के सियोल स्थित ऑस्ट्रेलियाई दूतावास ने भी गुरुवार को जानकारी दी।

ऑस्ट्रेलियाई छात्र को स्वीडन दूतावास से मिल रही है मदद

मीडिया में जारी किए स्वीडन दूतावास के बयान के मुताबिक, ‘उत्तर कोरिया में हिरासत में लिए गए ऑस्ट्रेलियाई छात्र के परिजनों को विदेश मामले और व्यापार विभाग सहयता कर रहा था।’ बता दें कि कुछ दिन पहले निजता के कारण दूतावास ने कहा था कि हम अधिक नहीं देंगे।’ दूतावास ने अपने बयान में छात्र की पहचान उजागर नहीं की थी और इसके साथ ही उसके गायब होने की परिस्थितियों के बारे में भी कोई सूचना नहीं दी गई थी।

Australian Foreign Ministry

एलेक सिगले उत्तर कोरिया की हिरासत में

दक्षिण कोरियाई मीडिया के अनुसार सिगले प्योंगयांग में रहकर किम इल-संग यूनिवर्सिटी से कोरियाई साहित्य में ग्रैजुएशन कर रहा था। कुछ समय से उसका परिवार से संपर्क टूट गया था। इसके बाद उसके हिरासत में लेने की खबरें आईं। एक अज्ञात सूत्र के हवाले से कोरियाई चैनल ने एक सप्ताह पहले बताया था कि ऑस्ट्रेलिया के 29 वर्षीय पर्थ निवासी सिग्ले को अज्ञात कारणों से हिरासत में लिया गया है।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो