scriptएक मां की ऐसी कहानी, जो हार कर भी जीत गयी! जिसने पता होने के बाद भी दिया मृत बच्चे को जन्म | A mother birth to stillborn child this is a heartbreaking story | Patrika News

एक मां की ऐसी कहानी, जो हार कर भी जीत गयी! जिसने पता होने के बाद भी दिया मृत बच्चे को जन्म

Published: Oct 18, 2017 12:28:31 pm

Submitted by:

राहुल

चाहे दौर कोई हो, मां की अहमियत कभी कम नहीं हो सकती, कहा गया है कि मां एक बार नहीं, जिंदगी में कई बार अपने बच्चों को जन्म देती है

heartbreaking story
चाहे दौर कोई भी हो, मां की अहमियत कभी कम नहीं हो सकती। वो एक मां ही तो है जो हर परिस्थिति में हर सुख-दुख में अपने बच्चों के साथ खड़ी नजर आती है। बुरे दौर में उसे भंवर से निकालने का काम करती है। इसीलिए तो कहा गया है कि मां एक बार नहीं, जिंदगी में कई बार अपने बच्चों को जन्म देती है। लेकिन कई बार एक मां के सामने ही ऐसी परिस्थितियां खड़ी हो जाती हैं जिन्हें वो कभी भुला नहीं पाती। मां बनने का सुख पाने जा रही ब्रिस्बेन की रहने वाली ब्रूक कैंपबेल की कहानी भी कुछ ऐसी ही है।
ब्रूक अपनी जिंदगी के सबसे सुखद दिनों से गुजर रही थीं, वो गर्भवती थीं और मां बनने वाली थीं। ब्रूक ने गर्भधारण के 9 महीने बाद अपने बच्चे को जन्म तो दिया लेकिन वो गर्भ में ही मर चुका था। दुनिया की किसी भी मां के लिए ये पल सबसे मुश्किल घड़ी होती है। हालांकि ब्रूक ने अपने मृत बच्चे को जन्म दिया।
दरअसल एक रात ब्रूक के पेट में तेज दर्द उठा और उनका काफी खून बहने लगा। जब तक वो अस्पताल पहुंची, तब तक उनका 1 लीटर से ज्यादा खून बह चुका था। वो अपने पेट में कोई हलचल महसूस नहीं कर पा रही थीं। अस्पताल में डॉक्टर्स ने उनका अल्ट्रासाउंड किया। अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट आने के बाद डॉक्टर्स ने बताया कि उनके बच्चे की धडकनें बंद हो चुकी हैं। वो दुनिया में आने से पहले ही अपनी मंजिल तय कर चुका है. डॉक्टर्स की रिपोर्ट ने ब्रूक और उनके पति को तोड़ कर रख दिया।
heartbreaking story
ब्रूक के पति इस सदमे को बर्दाश्त नहीं कर पाए और तुरंत जमीन पर गिर गए। उन्हें संभालने के लिए तीन नर्सों को आना पड़ा। डॉक्टर्स ने बताया कि गर्भ में मृत पड़े बच्चे को बाहर निकालने की बहुत ज्यादा जरूरत है। ब्रूक के लिए ये पल उनकी जिंदगी का सबसे दर्दनाक पल था क्योंकि वो अपने उस बच्चे को जन्म देने जा रहीं थीं जो मृत था। ब्रूक ने फिर भी हिम्मत दिखाई और बच्चे को जन्म दिया। ब्रूक और उनके पति ने अपने मृत बच्चे का नाम ‘डार्सी’ रखा। ब्रूक ने जब अपने बच्चे डार्सी को हाथों में लिया तब वो रो पड़ीं।
ब्रूक और उनके पति ने डार्सी को आखिरी बार अलविदा कहने से पहले उसके साथ कुछ पल बिताए। उन्होंने पति और बेटे के साथ मिलकर डार्सी के साथ तस्वीरें भी खिंचवाईं। कैंपबेल कपल ने अपना दर्दनाक एक्सपीरियंस दुनिया के साथ शेयर करने का फैसला किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो