ऑस्ट्रेलिया में खनन के दौरान मिले 150 किग्रा सोने के पत्थर, 108 करोड़ है कीमत

By: Mangala Prasad Yadav

Published On:
Sep, 10 2018 04:22 PM IST

  • एक खदान में खुदाई के दौरान 150 किलोग्राम सोना मिलने का दावा किया जा रहा है। इसकी कीमत 108 करोड़ रुपए बताई जा रही है।

पर्थः ऑस्ट्रेलिया में खदान में खुदाई के दौरान सोना मिला है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जब खदान में खुदाई की जा रही थी तो मजदूरों ने सोने का एक पत्थर देखा। जमीन से पांच सौ मीटर अंदर यह सोने का पत्थर 150 किलोग्राम का था। बताया जा रहा है कि ये पत्थर दो तरह के थे। पहले तरह के पत्थर को अलग कर दिया गया जिसका वजन 90 किलोग्राम है। इस पत्थर में करीब 60 किलोग्राम सोना है। जबकि दूसरे तरह के पत्थर का भार 60 किलोग्राम है। इसमें करी 45 किलोग्राम सोना होने का दावा किया जा रहा है।

108 करोड़ रुपए है सोने की कीमत

कनाडा की माइनिंग फर्म को मिले सोने की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 15 मिलियन डॉलर (करीब 108 करोड़ ) बताई जा रही है। पहले भाग के सोने की कीमत करीब 236 लाख है जबकि दूसरे भाग की कीमत 197 लाख है। इस खजाने के मिलने से माइनिंग फर्म के अधिकारियों और कर्मचारियों में खुशी का माहौल है। बताया जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया सरकार इस खजाने को जब्त कर सकती है।

ऐसे मिला जमीन के अंदर सोना

दरअसल पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के पर्थ से लगभग 600 किलोमीटर की दूरी पर बेटा हंट माइन अभियान चल रहा है। माइनिंग का काम कनाडा की खनन करने वाली फर्म आरएनसी मिनरल्स कर रही है। जब मजदूर खुदाई कर रहे थे तो जमीन के पांच सौ मीटर अंदर 150 किलोग्राम पत्थर का टुकड़ा दिखा। इस पत्थर में सोने के अंश देखे गए। बाद में इस इस टुकड़े से पत्थर और सोने के अंश को अलग कर दिया गया। इस सोने के टुकड़े को जांच के लिए लैब में भेजा जा चुका है। माना जा रहा है कि इतने बड़े सोने के टुकड़े को इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में कहीं भी खुदाई में नहीं मिला था।खननकर्मी एयरलेग ड्रिलर हेनरी डॉले ने कहा कि जब वे खुदाई कर रहे थे तो उन्हें सोने जैसी कुछ चीज देखी। बाद में जमीन के अंदर और अधिक खुदाई की तो यह देखकर आश्चर्यजनक रह गया। उन्होंने कहा कि वह 16 साल से खनन का काम कर रहे हैं लेकिन खुदाई के दौरान इतना बड़ा खजाना पहली बार देखा।

 

 

 

 

Published On:
Sep, 10 2018 04:22 PM IST