script

सेना की मिलिट्री पुलिस में अब शामिल होंगी महिलाएं, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2019 07:48:48 am

Submitted by:

Chandra Prakash

भारतीय सेना में महिलाओं की भागादारी बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा फैसला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने लिया है।

defence minister nirmala sitharaman

सेना की मिलिट्री पुलिस में अब शामिल होंगी महिलाएं, रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान

नई दिल्ली। भारतीय सेना में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया है। अब सेना की मिलिट्री पुलिस में अब महिलाओं को भी शामिल किया जाएगा। सेना के मिलिट्री पुलिस में 20 प्रतिशत महिलाओं को शामिल करने का फैसला हुआ है। इसको श्रेणीबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा।

https://twitter.com/ANI/status/1086267823934996480?ref_src=twsrc%5Etfw

अरूणाचल दौरे पर हैं रक्षामंत्री

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस समय अरूणाचल प्रदेश दौरे पर हैं। यहां उन्होंने भारत-चीन सीमा से लगी दिबांग घाटी में अग्रिम इलाकों का दौरा किया। खबर के मुताबिक सीतारमण ने एलओसी के पास वाले इलाकों के ऊपर से विमान के जरिए गुजर जायजा लिया।

‘सीमा पर जंग के लिए अभी महिलाएं तैयार नहीं’

बता दें कि इससे पहले आर्मी चीफ बिपिन रावत ने भी फौज में महिलाओं को शामिल किए जाने के लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा था कि महिलाएं अभी सीमा पर जंग के लिए भेजे जाने लायक तैयार नहीं हैं। रावत ने इसका एक अजीबोगरीब कारण बताया। उन्होंने कहा कि महिलाओं पर उनके बच्चों की जिम्मेदारी होती है और वे फ्रंटलाइन में कपड़े बदलने में खुद को असहज महसूस करेंगी। साथ ही यह आशंका बनी रहेगी कि साथी जवान उनके कमरे में ताक-झांक कर रहे हैं। इसके अलावे रावत ने यह भी कहा कि एक महिला सेना कमांडिंग ऑफिसर को मातृत्व अवकाश के रुप में 6 माह की छुट्टी नहीं दी जा सकती है। क्योंकि वह अपनी ईकाई को छोड़कर लंबे समय तक बाहर नहीं रह सकती है। ऐसा हो सकता है कि इतनी लंबी छुट्टी को लेकर विवाद भी खड़ा हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो