script

लंदन के बंगले में देखे गए विजय माल्या, पासपोर्ट रद्द करने की तैयारी

Published: Mar 10, 2016 02:42:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

कोर्ट ने सुनवाई 30 मार्च तक टाली, केंद्र से कहा कि माल्या को नोटिस भेज अगली तारीख पर पेश होने को कहिए

vijay mallya

vijay mallya

नई दिल्ली। किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्व अध्यक्ष विजय माल्या 2 मार्च को ही देश छोड़ चुके हैं। सीबीआई इनपुट की मानें तो वे लंदन में हैं। यह बात अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को बताई। वहीं सूत्रों के अनुसार खबरें आ रही हैं कि यूके में Queen Hoo road पर माल्या का बहुत बड़ा बंगाला है। कुछ पड़ोसियों ने माल्या को दो दिन पहले यहां देखने का दावा किया है। एक विलेजर का कहना है कि वह लोकल पब में रेगुलर आते हैं। फोर्स इंडिया की लोगो वाली ब्लैक ऑडी कार से एक महिला उनसे यहां मिलने आई थी। ‘जब वे यहां आते हैं तो इलाके में हलचल सी रहती है क्योंकि कई फैन्सी कारें इधर-उधर देखी जाती हैं। बता दें कि माल्या पर 17 बैंकों का करीब 9 हजार करोड़ रुपए कर्ज है।

रद्द हो सकता है माल्या का पासपोर्ट
उधर, अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि हमारी पहली कोशिश है कि विजय माल्या को वापस लाया जाए और उनकी कुल संपत्ति का खुलासा हो, जिसमें से ज्यादतर विदेशों में हैं। माल्या का पासपोर्ट जब्त न कर पाने की स्थिति में पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी के केस जैसी पहल की जा सकती है, यानी उनके पासपोर्ट को रद्द किया सकता है। ऐसा होने पर किसी भी देश में रहने का हक माल्या के पास से खत्म हो जाएगा और उन्हें भारत लौटना पड़ेगा।

माल्या को पेश होने को कहिए, फिर आगे देखते हैंः कोर्ट
इससे पहले कोर्ट ने एसबीआई समेत 17 बैंकों की याचिका पर माल्या को नोटिस जारी किया था। याचिका में माल्या के देश छोडऩे से रोकने की अपील करते पासपोर्ट जब्ती की मांग की गई। इस बीच सीबीआई सूत्रों का दावा है, माल्या को देश छोडऩे से रोकने के लिए सभी निकासी बिंदुओं पर नोटिस जारी करने समेत कई कदम उठाए थे, फिर भी वे विदेश निकल गए। कोर्ट ने सुनवाई 30 मार्च तक टालते केंद्र से कहा कि आप माल्या को नोटिस भेज अगली तारीख पर पेश होने को कहिए। फिर आगे देखते हैं।

माल्या को लोन देने पर उठ रहे सवाल
न्यायाधीश कुरियन जोसेफ व रोहिंटन एफ नरीमन की पीठ माल्या के राज्यसभा के आधिकारिक मेल आईडी के साथ उनकी कंपनी व लंदन में भारतीय दूतावास को भी नोटिस भेजा है। कोर्ट ने बैंकों को नोटिस का जवाब मिलने तक इंतजार करने को कहा। साथ ही सवाल उठाया कि डिफॉल्ट घोषित होने और कोर्ट में मामले के बावजूद माल्या को लोन क्यों दिया गया? माल्या पर बैंकों का करीब 9,000 करोड़ रुपए बकाया है। इस बीच मुंबई में किंगफिशर एयरलाइंस के कर्मचारियों ने माल्या के घर के बाहर प्रदर्शन किया।

मिल चुके 269 करोड
ब्रिटिश कंपनी डियाजियो ने कहा कि सेटलमेंट प्लान के 515 करोड़ में से 269 करोड़ रुपए पहले ही माल्या को दिए जा चुके हैं। फरवरी में अनुबंध पर हस्ताक्षर के समय ही यह पैसा दिया जा चुका है। अगली किस्त 2017 में देनी है।

ट्रेंडिंग वीडियो