scriptदुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आज होगी लॉन्च, 10 करोड़ से अधिक परिवारों को मिलेगा फायदा | Today PM Modi launch ayushman yojna in jharkhand | Patrika News

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आज होगी लॉन्च, 10 करोड़ से अधिक परिवारों को मिलेगा फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 11:20:26 am

Submitted by:

Saif Ur Rehman

सरकार ने उपचार के लिए विभिन्न बीमारियों के 1354 पैकेज तैयार किया है।

Modi

दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आज होगी लॉन्च, 10 करोड़ से अधिक परिवारों को मिलेगा फायदा

नई दिल्ली। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आयुष्मान भारतीय-राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन का शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी झारखंड की राजधानी रांची से इस इस केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का आगाज करेंगे। इस योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये तक के मुफ्त और कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को पीएम मोदी की खास चिट्ठी भेजी जाएगी। दो पेज की इस चिट्ठी में प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत बीमा योजना के महत्व और फायदों के बारे में बताया है। झारखंड के 57 लाख परिवारों को यह चिट्ठी दी जाएगी। गौरतलब है कि दिल्ली, ओडिशा और तेलंगाना को छोड़कर सभी राज्य इस योजना में शामिल हो गए हैं।
कैसे मिलेगा फायदा?
सरकार ने उपचार के लिए विभिन्न बीमारियों के 1354 पैकेज तैयार किया है। इस योजना का लाभ लेने के लिए गरीब जरूरतमंद अपना पहचान पत्र अस्पताल ले जाना होगा। जिसके बाद आयुष्मान मित्र ऑनलाइऩ प्लेटफॉर्म से उसकी जांच करेगा। जिसके बाद अस्पताल को इसकी जानकारी देगा। अस्पताल गरीब व्यक्ति से इलाज का कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। बता दें कि वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस साल बजट में आयुष्मान भारत की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना इसका हिस्सा है। अस्पताल द्वारा वसूली गई रकम कई तंत्र से होकर गुजरेगी। अस्पताल द्वारा वसूली गई दरों, दस्तावेज-रिपोर्ट के सत्यापन, मरीज को दिए गए इलाज की जरूरत और मुहैया करायी गई सेवाओं की निगरानी की जाएगी। अस्पताल में औचक निरीक्षण की व्यवस्था की गई है जबकि हर मामले में भुगतान से पहले दस्तावेजों और रिपोर्ट की समीक्षा की जाएगी।
दुनिया की सबसे बड़ी योजना को भुनाने की तैयारी में सरकार

मोदी सरकार इस इवेंट से एक सशक्त राजनीतिक संदेश देने की तैयारी करने जा रही है। केंद्र सरकार ने सभी कैबिनेट मंत्रियों को अपने-अपने क्षेत्र या संबंधित राज्यों में रविवार को मौजूद रहने का आदेश जारी किया है। एनडीए के सभी मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्यों में इसके लॉन्चिंग कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे। आगामी चुनावों को देखते हुए ये योजना गेमचेंजर साबित हो सकती है। दुनिया में अब तक 10 करोड़ से अधिक परिवारों के लिए एकसाथ स्वास्थ्य बीमा योजना नहीं लायी गई थी। इस योजना को नीति आयोग ने बनाया है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस वर्ष बजट में आयुष्मान भारत का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना इसका हिस्सा है।
क्या है ‘आयुष्यमान भारत’ योजना?
बता दें कि मोदी सरकार आम जनता के लिए विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम लेकर आ रही है। मोदी केयर के नाम से मशहूर ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरुआत आज झारखंड से होने वाली है। इस योजना के तहत मोदी सरकार देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराएगी। यह योजना पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत सरकार ने 10,000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। वहीं, इस योजना के अंतर्गत सरकार 10 लाख परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे हैं, उन्हें स्वास्थ्य बीमा देगी और इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक की सहायता राशि मिलेगी। बता दें कि स्कीम का लाभ लेने के लिए किसी पंजीयन की आवश्यकता नहीं है। केवल बीमारी के इलाज के लिए सिर्फ पहचान पत्र ले जाना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो