script

आंधी-तूफान के कहर ने ली 31 जानें, पीएम ने की 2-2 लाख मुआवजे की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2019 05:19:56 pm

Submitted by:

Manoj Sharma

मध्य और उत्तर भारत में आंधी तूफान का कहर
मध्य प्रदेश में 10, तो गुजरात में 9 की मौत
राजस्थान में भी मौसम ने ली 9 की जान

Weather kills people

आंधी-तूफान ने बरपाया कहर, देश भर में 28 लोगों की मौत, खतरे का अलर्ट जारी

भयंकर आंधी-तूफान ने उत्तर और मध्य भारत में कहर बरपाया हुआ है। यहां तेज आंधियां चलीं और ओले पड़े और मूसलाधार बारिश से आम जनता का बेहद नुकसान हुआ।30 से ज्यादा लोग मारे गए और अनेक घायल हो गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बारिश और तूफान से मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है। पीड़ितों को यह मदद प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दी जाएगी।
मध्य प्रदेश, राजस्थान औऱ गुजरात में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ

सबसे ज्यादा क्षति मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में हुई।आंधी-तूफान के कहर ने मध्य प्रदेश में 10, राजस्थान में 9 और गुजरात में 8 लोगों की जान ले ली। आज मौसम के विकराल रूप के चलते देश भर में कुल मिलाकर 31 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा, जबकि अनेक लोग घायल हो गए।
https://twitter.com/PMOIndia/status/1118387177522696194?ref_src=twsrc%5Etfw
पिछले कुछ दिनों में मौसम में बार-बार बदलाव देखा गया

बीते दो दिनों से उत्तर भारत में मौसम में तीव्र बदलाव दर्ज किए जा रहे थे। पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर मैदानी इलाकों तक मौसम बार-बार बदल रहा था। यही वजह है कि केवल 2-3 दिन पहले जो क्षेत्र भीषण गर्मी और लू की चपेट में थे, वहां पहले मौसम सुहाना हो गया। लेकिन जम्मू से होकर उत्तर भारत आए विक्षोभ से एक चक्रवाती क्षेत्र भी पैदा हो गया। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में एक ट्रफ भी हलचल में देखा गया। इनकी वजह से 17 अप्रैल को गर्जना के साथ बारिश हो रही है और भयंकर आंधी से लोगों को जान-मान का नुकसान हो रहा है। आज भी मौसम विभाग ने आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है।
Indian Politics से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..
Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो