scriptलांस नायक संदीप सिंह के सिर में लगी थी गोली, सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ से पहले ही कह गए अलविदा | Surgical Strike team member Lance Naik Sandeep Singh is martyred | Patrika News

लांस नायक संदीप सिंह के सिर में लगी थी गोली, सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ से पहले ही कह गए अलविदा

Published: Sep 25, 2018 05:00:22 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो रहे संदीप सिंह को कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर में भेजा गया। यहां उनकी टीम और आतंकियों के बीच घंटों गोलियां चलती रही।

Lance Naik Sandeep Singh

लांस नायक संदीप सिंह के सिर में लगी थी गोली, सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ से पहले ही कह गए अलविदा

नई दिल्ली। पूरी दुनिया को उस वक्त भारतीय सेना के पराक्रम को देख चौंक गई थी जब लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने मीडिया के सामने खुलासा किया कि 28-29 सितंबर, 2016 की रात भारत के रणबांकुरे पीओके में घुसकर आतंकियों पर सर्जिकल स्ट्राइक की है। लेकिन अफसोस सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरे वर्षगांठ से चार दिन पहले इस टीम का हिस्सा रहे लांस नायक संदीप सिंह नियंत्रण रेखा के समीप तंगधार सेक्टर में सोमवार को हुई एक मुठभेड़ में शहीद हो गए।

2007 में सेना में भर्ती हुए संदीप सिंह

संदीप सिंह 2007 में भारतीय सेना में भर्ती हुए थे। संदीप का जन्म पंजाब के गुरदासपुर के कोटा खुर्द गांव में हुआ और पूरा बचपन भी यहीं गुजरा। अभी उनकी तैनाती जम्मू कश्मीर के उधमपुर में पैरा स्पेशल फोर्स की चौथी बटालियन में थी। 29 सितंबर को सर्जिकल स्ट्राइक के दो साल पूरे होने वाले हैं। केंद्र सरकार ने इस जश्न को पूरे देश में मनाने का आदेश दिया । रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि लांस नायक को तंगधार सेक्टर में एक अभियान के दौरान गोली लग गई थी। उनका तत्काल प्राथमिक इलाज किया गया और 92 बेस अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इलाज के दौरान उनका निधन हो गया।

अपराधियों के आगे झुके बिहार से डिप्टी सीएम, बोले- कम से कम पितृ पक्ष को तो छोड़ दीजिए

https://twitter.com/hashtag/COAS?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

लांस नायक संदीप सिंह के सिर में लगी गोली

24 सितंबर को एलओसी पर आतंकी गतिविधियों की सूचना मिलने के बाद संदीप सिंह को कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर में भेजा गया। यहां उनकी टीम और आतंकियों के बीच घंटों गोलियां चलती रही। इस एनकाउंटर में तीन आतंकी तो मारे गए लेकिन देश ने अपना एक जवान संदीप सिंह के रूप में खो दिया। एनकाउंटर के दौरान आतंकियों की गोली लांस नायक संदीप सिंह के सिर में लग गई और वे गंभीर रूप से जख्मी हो गए। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इसके बावजूद उन्होंने अदम्य साहस का परिचय देते हुए गोलियों की बौछार जारी रखी थी।

शहादत की खबर से पत्नी बेहोश- बेटा हुआ गुमसुम

बेटे की शहादत की खबर सुनते पूरे गुरदासपुर में सन्नाटा पसर गया। लांस नायक संदीप सिंह की मां और पत्नी का रो-रो कर बुरा हाल है। जहां पत्नी कई बार बेहोश हो जा रहा है, तो पांच साल का मासूम बेटा गुमसुम है। उसे समझ ही नहीं आ रहा है कि उसके पापा ने अपनी बहादुरी से दुनिया को हौरान कर हम सबको अलविदा कह दिया है। संदीप अपने पीछे एक हंसता-खेलता परिवार छोड़ गए हैं।

गौरवान्वित राष्ट्र की तरफ से शहीद को श्रद्धांजलि

कर्नल राजेश कालिया ने बताया कि बादामी बाग छावनी में, लेफ्टिनेंट जनरल ए.के. भट्ट, चिनार कॉर्प्स के कमांडर और सभी रैंकों ने गौरवान्वित राष्ट्र की तरफ से शहीद को श्रद्धांजलि दी है। जम्मू एवं कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह और कई सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधि भी इस मौके पर मौजूद थे। उनके पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव ले जाया गया है, जहां पूरे सैन्य सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो