scriptसुप्रीम कोर्ट ने दी दागी नेताओं को राहत, अब बिना रोक-टोक लड़ सकेंगे कोई भी चुनाव | Supreme Court dismisses PIL which demand criminal politicians contest Election ban | Patrika News

सुप्रीम कोर्ट ने दी दागी नेताओं को राहत, अब बिना रोक-टोक लड़ सकेंगे कोई भी चुनाव

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2019 05:42:54 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

याचिका में मांग की गई थी कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों और अपराधियों के राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के टिकट पर चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए, जिससे कि राजनीति के अपराधिकरण को रोका जा सके।

Supreme Court

Supreme Court

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने उन नेताओं को बड़ी राहत दी है, जिन पर कोई ना कोई आपराधिक मामल चल रहा है और वो आगामी चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने अपराधियों या आपराधिक छवि वाले नेताओं के चुनाव लड़ने पर रोक लगाने वाली याचिका पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई से किया इनकार

भाजपा के नेता और अधिवक्ता अश्विनी उपाध्याय के द्वारा दाखिल की गई याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है। आपको बता दें कि याचिका में मांग की गई थी कि आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोगों और अपराधियों के राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के टिकट पर चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए, जिससे कि राजनीति के अपराधिकरण को रोका जा सके। इसके अलावा उन राजनीतिक दलों की मान्यता को खत्म कर दिया जाए, जो दागी नेताओं को टिकट देते हैं। ऐसा पार्टियों के चुनाव चिन्ह को भी छिन लिया जाए।

बेंच ने चुनाव आयोग जाने की दी सलाह

इस याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट में सीजेआई रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने याचिकाकर्ता को चुनाव आयोग जाने की सलाह दी है। याचिकाकर्ता ने याचिका में राजनीति में बढ़ते अपराधीकरण का हवाला देते हुए लोकसभा और विधानसभाओं में अपराधियों के आंकड़े दिए थे।

क्या कहना था याचिकाकर्ता का

याचिकाकर्ता का कहना था कि चुनाव आयोग के पास संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत इस बारे में निर्देश जारी करने का अधिकार है। इस तरह का आदेश देने से किसी संवैधानिक प्रावधान का उल्लंघन नहीं होगा और न ही चुनाव आयोग को इसके लिए अलग से किसी तरह की जांच पड़ताल की जरूरत है। इसकी वजह उम्मीदवार द्वारा नामांकन के समय अपने लंबित मुकदमों का ब्योरा देना और उनकी स्थिति के बारे में बताना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो