script

पिता के शव के आगे बिलखते बेटे की तस्वीर ने उठाए सवाल, आखिर कब महफूज होंगे सीवर के सफाई कर्मी?

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2018 10:57:38 am

Submitted by:

Mohit Saxena

20 फीट गहरे सीवर में गिरकर 28 वर्षीय अनिल की हुई मौत, पुरानी रस्सी के सहारे सफाई करने उतरा था

boy

पिता के शव के आगे बिलखते बेटे की तस्वीर ने उठाए सवाल, आखिर कब महफूज होंगे सीवर की सफाई करने वाले कर्मचारी?

नई दिल्ली। अस्पताल में अपने पिता के मृत शरीर के पास खड़े बेटे के आंसू नहीं रुक रहे थे। वह अपने पिता के चेहरे को देखकर फफक-फफक कर रो रहा था। मुंह से बार-बार पापा कह वह अपने आंसू पोछ रहा था।यह तस्वीर सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रही हैं। लोगों में बहस छिड़ गई है कि आखिर सीवर की सफाई के दौरान इन मौतों का सिलसिला कब बंद होगा। यह हादसा द्वारका के डाबरी क्षेत्र का है। यहां रविवार को बिना किसी सुरक्षा उपायों के मैनहोल में उतरे एक कर्मचारी की मौत हो गई। 20 फीट गहरे सीवर को साफ करने के लिए उतरे 28 वर्षीय अनिल को कमर में रस्सी बांधकर उतारा गया था। इस दौरान बिना किसी सुरक्षा उपायों के उतरे अनिल का पैर फिसल गया। इससे उसकी कमर की रस्सी टूट गई और वह गहरे मैनहोल में गिर गया। अस्पताल तक पहुंचने से पहले की उसकी मौत हो गई।
मदद के लिए उठे हाथ

सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीर को लेकर कई प्रतिक्रियाएं सामने आईं हैं। लोगों ने परिवार की मदद के लिए गुहार लगाई है और उसके लिए आर्थिक मदद की अपील की है। अनिल के दो बच्चे हैं और वह घर में अकेला कमाने वाला सदस्य था। लोगों ने सरकार से परिवार की हरसभंव सहायता करने को कहा है। दिल्ली के मंत्री आरपी गौतम ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने परिवार को 10 लाख की सहायता देने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि इस तरह से सीवर की सफाई करना गैरकानूनी है। बिना किसी सुरक्षा उपायों के सीवर में उतरना जान के लिए खतरा है।
कमजोर थी कमर में बांधने वाली रस्सी

अनिल के साथ उसका साथी रमेश भी था। उसने बताया कि वह और अनिल एक दूसरी साइट पर काम कर रहे थे। करीब शाम सात बजे उनके पास सतबीर काला का फोन आया कि उनके इलाके के सीवर का पाइप चोक हो गया है, इसे साफ करना है। अनिल को पैसे का लालच दिया गया। ऐसे में वे दोनों सीवर की सफाई के लिए वहां पहुंचे। इस दौरान काला ने उन्हें एक पुरानी रस्सी देकर सीवर में उतरने को कहा। रमेश ने इसका विरोध भी किया मगर अनिल रस्सी कमर में बांधकर सीवर में उतर गया। उतरने के कुछ मिनट बाद ही सीवर से अनील के चीखने आवाज आई, उसका पैर फिसल गया था, इससे रस्सी पर जोर पड़ा और वह टूट गई। अनिल 20 फीट गहरे सीवर जा गिरा। बाद में पुलिस की मदद से उसे अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। पुलिस ने काला को गिरफ्तार कर लिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो