script

सुप्रीम कोर्ट: रफाल सौदे को लेकर पहली सुनवाई आज, याचिकाकर्ता ने पीएम मोदी को बनाया पक्षकार

Published: Sep 18, 2018 08:22:30 am

याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट से केंद्र सरकार की भूमिका की जांच किसी स्‍वतंत्र एजेंसी से कराने की मांग की है।

sc

सुप्रीम कोर्ट: रफाल सौदे को लेकर पहली सुनवाई आज, याचिकाकर्ता ने पीएम मोदी को बनाया पक्षकार

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार के लिए मुसीबत बना रफाल विमान सौदे का मामला अब सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। याचिकाकर्ता की मांग पर आज इस मसले पर पहली सुनवाई होगी। यानी रफाल पर अदालती सुनवाई आज से शुरू हो जाएगी। इस मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट के आगामी चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई वाली बेंच करेगी। याचिकाकर्ता ने इस मामले में पीएम मोदी को पक्षकार बनाया है।
सौदा रद्द करने की मांग
सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया है कि दूसरे देशों के मुकाबले भारत को ये विमान काफी ज्यादा कीमत में बेचने का करार हुआ है। ऐसे में सरकार ने देश के खजाने को नुकसान और अपने चहेतों और उनकी कंपनियों के हितों को लाभ पहुंचाया है। इस बात को आधार बनाते हुए याचिकाकर्ता ने फ्रांस से इस विमानों के सौदे को लेकर किए गए करार को रद्द करने की मांग की गई है।
स्‍वतंत्र एजेंसी से जांच
याचिकाकर्ता का आरोप है कि दो देशों के बीच हुए इस करार में भ्रष्टाचार हुआ है। पहली बात तो ये करार संविधान के अनुच्छेद 253 के मुताबिक नहीं हुआ है। ये अनुच्छेद संसद के जरिए ऐसे सौदों की मंजूरी की पूरी प्रक्रिया बताता है, लेकिन एनडीए सरकार ने संसद के माध्यम से ये सौदेबाजी का करार नहीं किया है। यह सब कुछ संसद के संज्ञान में लाए बिना ही किया गया है। लिहाजा भ्रष्टाचार के इल्जाम में इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर स्वतंत्र एजेंसी से सुप्रीम कोर्ट की देखरेख में जांच कराई जाए। भ्रष्टाचार साबित होने पर ये रकम इन पक्षकारों से वसूली जाए। आपको बता दें कि पिछली सुनवाई में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की बेंच ने इसे सुनवाई के लिए मंजूर कर लिया था, लेकिन अब चीफ जस्टिस ने इस मामले को सुनवाई के लिए जस्टिस रंजन गोगोई की बेंच के पास भेज दिया। आपको बता दें कि इस सौदे को लेकर कांग्रेस के तेवर उग्र है। कांग्रेस इसे लोकसभा चुनाव में भ्रष्‍टाचार के खिलाफ एक मुद्दा बनाना चाहती है। इस मुद्दे पर मोदी सरकार विपक्षी हमले झेलने के लिए मजबूर है। सबसे बड़ी बात ये है कि सरकार अभी तक इसकी असली कीमत नहीं बता पाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो