script

सबरीमाला मंदिर ही नहीं इन धर्म स्थलों पर भी महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक को हटाया गया

locationनई दिल्लीPublished: Sep 28, 2018 12:06:50 pm

सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले के बाद याद आए शनिशिंगनापुर और हाजी अली दरगाह। जानिए महिलाओं से जुड़ा खास कनेक्शन

supreme court

सबरीमाला मंदिर ही नहीं इन धर्म स्थलों पर भी महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक को हटाया गया

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की बेंच ने शुक्रवार को अपना ऐतिहासिक फैसला सुना दिया। केरल के सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश लगी रोक अब हट गई है। खास बात यह है कि इस फैसले के साथ ही शनिशिंगनापूर और हाजी अली दरगाह भी चर्चा में आ गई है। दरअसल सबरीमाला के साथ इन स्थानों पर भी महिलाओं के प्रवेश पर लगी रोक हटा दी गई थी।
https://twitter.com/hashtag/Sabarimala?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/SabarimalaVerdict?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
शनिशिंगनापुर में महिलाओं ने चबूतरे पर की पूजा
करीब दो साल पांच महीने बाद इतिहास ने खुद को दोहराया है। वर्ष 2016 के अप्रैल महीने में कोर्ट ने महाराष्ट्र के शनि शिंगणापुर मंदिर में सालों पुरानी परंपरा तोड़ दी। यहां स्थित चबूतरे पर महिलाओं को भी पूजा करने की इजाजत मिल गई। दरअसल, यहां करीब 100 पुरुषों ने जबरन पूजा की थी। वह एक-एक कर चबूतरे पर पहुंचे और उन्होंने शिला को नहलाया। पुरुषों का यह शिला पूजन महाराष्ट्र सरकार के आदेश के खिलाफ था। इस घटना के बाद मंदिर के ट्रस्ट ने फैसला लिया कि महिलाओं को भी इस चबूतरे पर पूजा करने की इजाजत होगी।
दरअसल सरकार ने 9 फरवरी 2011 से ही चबूतरे में पूजन पर पाबंदी लगा रखी थी। पिछले काफी समय से महिलाएं यहां पूजा करने की कोशिश करती रही हैं, जिनका विरोध हुआ है। इसको लेकर मामला अदालत में भी पहुंचा। अदालत में राज्य सरकार ने साफ किया था कि मंदिर में महिलाओं के जाने पर किसी भी तरह की रोक नहीं है। कोर्ट ने कहा था कि हिन्दू मंदिरों में महिला और पुरुषों को पूजा का समान अधिकार है।
शनि मंदिर में तेल चढ़ाने पर विवाद
पिछले साल शनि शिंगणापुर मंदिर में शनि की मूर्ति पर एक महिला की ओर से तेल चढ़ाने पर यह विवाद शुरू हुआ था। महिला के तेल चढ़ाने के बाद मंदिर का शुद्धिकरण किया गया था। इसके बाद भूमाता रणरागिनी ब्रिगेड की महिलाओं ने मंदिर में प्रवेश की कोशिश भी की, लेकिन पुलिस ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए उन्हें मंदिर पहुंचने से पहले ही रोक लिया। इसके बाद महिलाओं को शनि शिंगणापुर मंदिर में प्रवेश के अधिकार पर बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका भी दायर हुई थी। बॉम्‍बे हाईकोर्ट ने कहा था कि पूजास्थलों पर जाना उनका मौलिक अधिकार है और इसकी रक्षा करना सरकार का कर्तव्य है।
हाजी अली के दरबार में चढ़ाई चादर
शनिशिंगनापुर के बाद महिलाओं ने समानता के अधिकार में एक और लड़ाई जीती। ये लड़ाई थी मुंबई स्थित हाजी अली दरगाह पर चादर चढ़ाने की। साल 2016 में ही महिलाओं ने हाजी अली के दरबार में न सिर्फ माथा टेका बल्कि दरगार पर जियारत के साथ चादर भी चढ़ाई। दरअसल यहां भी दरगाह में प्रवेश को महिला संगठनों ने सुप्रीम कोर्ट में गुहार लगाई थी, सुनवाई के दौरान ट्रस्टी पुरुषों की तरह महिलाओं को मुख्य दरगाह में प्रवेश की इजाजत देने को तैयार हो गये थे।

ट्रेंडिंग वीडियो