script

दिल्ली एनसीआर में बारिश से राहत, हवा सुधरने की उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2018 09:39:10 am

Submitted by:

Saif Ur Rehman

बारिश होने से दिल्ली एनसीआर के लोगों को राहत मिले हैं। उम्मीद की जा रही है कि अब हवा की गुणवत्ता में सुधार होगा।

Rain

Heavy rain forecast in MP

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बारिश से मौसम बदल गया है। कई जगहों पर बारिश हुई है। जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इससे दिल्लीवासियों को प्रदूषण से भी राहत मिलने की उम्मीद है।
कई जगह हुई बारिश
मंगलवार सुबह से ही दिल्ली के मौसम ने अपना मिजाज बदल लिया था। सुबह से ही आसमान में बादल छाए रहे और रुक रुक कर हल्की बारिश शुरू हो गई। मंगलवार रात दिल्ली-NCR में हल्की बारिश हुई। वहीं बुधवार को भी दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में वर्षा हुई। मौसम विभाग ने पहले ही मंगलवार और बुधवार को दिल्ली एनसीआर में बारिश की भविष्यवाणी की थी। मौसम विभाग के अनुसार आज भी बारिश की संभावना है।
दिल्ली प्रदूषण: नहीं सुधरी हवा तो दिल्ली-एनसीआर में बैन हो सकती है पेट्रोल-डीजल गाड़ियां

https://twitter.com/ANI/status/1062404243838169090?ref_src=twsrc%5Etfw
डेंजर जोन में अटकी दिल्ली की हवा, उठाए जा सकते हैं सख्त कदम

हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार
हल्की बारिश होने से दिल्ली को थोड़ी सी राहत मिली है। बारिश की वजह से विजिबिलिटी साफ हो गई। मौसम साफ हो जाने से लोगों ने राहत की सांस ली है लेकिन हवा की गुणवत्ता में ज्यादा सुधार नहीं हुआ है। दिल्ली की हवा में अतिसूक्ष्म कणों पीएम 2.5 का स्तर 329 और पीएम 10 का स्तर 289 दर्ज किया गया। सुबह 8 बजे के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 335 रहा जो कि हवा का ‘बहुत खराब’ स्तर है। मंगलवार को दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ स्तर पर थी। बता दें कि सूचकांक शून्य से 50 तक होने पर हवा को ‘अच्छा’, 51 से 100 होने पर ’संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘सामान्य’, 201 से 300 से ‘खराब’, 301 से 400 तक ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ श्रेणी में रखा जाता है। बीते तीन हफ्ते से दिल्ली और आसपास के इलाकों में पॉल्यूशन स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच चुका था।
https://twitter.com/hashtag/Delhi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
पहाड़ों पर भी बर्फबारी हुई है, जिससे सर्दी बढ़ गई है। कश्मीर घाटी में मंगलवार को प्रशासन ने ऊंचे इलाकों में ताजा हिमपात के बाद सात जिलों में कम खतरे वाले हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। उधर बंगाल की खाड़ी में गाजा तूफान मजबूूत हो गया है। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 14 और 15 नवंबर को भारी बारिश की संभावना है।
https://twitter.com/hashtag/JammuAndKashmir?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ट्रेंडिंग वीडियो