script‘सारथी’ ऐप बनाएगा आपकी रेल यात्रा को आसान | railway minister suresh prabhu launch sarthi app | Patrika News

‘सारथी’ ऐप बनाएगा आपकी रेल यात्रा को आसान

Published: Jul 14, 2017 10:04:00 pm

Submitted by:

ghanendra singh

यात्रियों को नई सुविधाएं उपलब्ध कराने के क्रम में शुक्रवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेल सारथी नाम के ऐप को लांच किया।

The train was accidentally standing on the train

The train was accidentally standing on the train

नई दिल्ली। यात्रियों को नई सुविधाएं उपलब्ध कराने के क्रम में शुक्रवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने रेल सारथी नाम के ऐप को लांच किया। यह ऐप यात्रियों की शिकायतों के जल्द निस्तारण में मदद करेगा। इस दौरान रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि इस ऐप की मदद से यात्री शिकायत और सुझाव दे सकेंगे। अब तक यात्रियों को लगता था कि ट्रेन में असुविधाओं की शिकायत वे किससे करें या फिर शिकायत पर कार्रवाई नहीं होगी, लेकिन अब ऐसा नहीं होने वाला है। इस ऐप के जरिए यात्री रेलवे से संबंधित किसी भी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं। इसके साथ ही इस ऐप पर आप रिटायरिंग रूम, टैक्सी बुकिंग, ट्रेन का स्टेटस आदि भी चेक कर सकते हैं।

सारथी ऐप पर 7 करोड़ के खर्च का अनुमान
रेलवे के इस ऐप को सीआरआईएस ने डिजाइन किया है। जानकारी के मुताबिक इसकी लागत करीब 7 करोड़ रुपये है। फिलहाल ये ऐप अभी एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है लेकिन रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी ऐप आ जाएगा।

विदेशी सैलानियों को 365 दिन पहले टिकट बुक करवाने की सुविधा
वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने विदेशी सैलानियों के लिए नए नियम का ऐलान किया है। इसके तहत विदेशी सैलानी 365 दिन पहले अपना टिकट बुक करवा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो