scriptIFC-IOR के दम पर हिंद महासागर में भारत दुश्‍मन देश को करारा जवाब देने में सक्षम, मित्र राष्‍ट्रों से सहयोग | promoting IFC-IOR India give strong message enemy nation indian ocean | Patrika News

IFC-IOR के दम पर हिंद महासागर में भारत दुश्‍मन देश को करारा जवाब देने में सक्षम, मित्र राष्‍ट्रों से सहयोग

locationनई दिल्लीPublished: Dec 23, 2018 11:25:07 am

Submitted by:

Dhirendra

इसका मकसद सहयोगी देशों और बहुराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ नौवहन जागरुकता और सूचना साझा करने के लिए परस्पर सहयोग करना है।

sitaraman

IFC-IOR के दम पर हिंद महासागर में भारत दे पाएगा दुश्‍मन देश करारा जवाब, मित्र राष्‍ट्रों से सहयोग को बढ़ावा

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुग्राम में भारतीय नौसेना के सूचना समेकन केंद्र-हिंद महासागर क्षेत्र (IFC-IOR) का उद्घाटन किया। इसका मकसद सहयोगी देशों और बहुराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ नौवहन जागरुकता और सूचना साझा करने के लिए परस्पर सहयोग करना है। खासकर वाणिज्यिक मालवाहक जहाजों के बारे में सूचनाओं को साझा करना है। ताकि हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री गतिविधियों का पता चल सके।
शांति और स्थिरता को मिलेगा बढ़ावा
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि IFC-IOR का उद्देश्य ग्लोबल कॉमन्स को सुरक्षित रखने की दिशा में काम करना है। उन्होंने कहा कि ग्‍लोबल कॉमन्स से प्राप्‍त सूचनाओं को लोकतांत्रिक रूप से हम सभी को उपलब्‍ध कराया जाएगा। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि वैश्विक कारोबार और कई देशों की आर्थिक समृद्धि के लिए हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) महत्वपूर्ण है। विश्व नौवहन कारोबार का कुल 75 फीसदी से ज्यादा और वैश्विक तेल का 50 फीसद अधिक इसी क्षेत्र से होकर गुजरता है। अब इस केंद्र के जरिए भारत समुद्री परिवहन नौकाओं के संचालन और अन्‍य गतिविधियों पर नजर रख पाएगा। उन्‍होंने कहा कि यह तकनीक समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक नोडल केंद्र साबित होगी। इसकी मदद से हिंद महासागर क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा। इस क्षेत्र में शांति को बढ़ावा देने के लिए भारत आईएफसी-आईओआर मिली जानकारियों को मित्र राष्‍ट्रों से साक्ष करेगा।
सूचना हब साबित होगा
नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कहा कि IFC-IOR प्रक्षेपण समुद्री सुरक्षा से संबंधित सूचना संलयन और आदान-प्रदान के एक महत्वपूर्ण हब साबित होगा। समुद्री सुरक्षा के मामले में यह आने वाले दिनों अहम भूमिका निभाएगा। उन्‍होंने इस केंद्र की स्‍थापना को एक बेहतर पहल बताया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो