रंग बिरंगी लाइट्स से गुलजार हुआ संसद भवन, देखें वीडियो

By: Prashant Kumar Jha

Updated On:
13 Aug 2019, 11:33:23 PM IST

 
    • नई व्यवस्था के तहत 875 एलईडी लाइट लगाई गई
    • लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों ने दी जानकारी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संसद भवन में नई रोशनी व्यवस्था का उद्घाटन (Pm Modi inaugurates new lighting system at Parliament house ) किया। जिसमें 800 से ज्यादा एलईडी लगे हुए हैं। नई प्रकाश व्यवस्था संसद भवन के बाहरी हिस्से में लगाई गई है । जगमगाती रोशनी से ससंद भवन की बिल्डिंग और खूबसूरत प्रदर्शित हो रही है।

875 एलईडी लाइट लगाई गई

लोकसभा सचिवालय के अधिकारियों ने बताया कि नई व्यवस्था के तहत 875 एलईडी लाइट लगाई गई है। यह सभी लाइटें थोड़े-थोड़े समय पर बदलती हैं, जिससे रोशनी का रंग बदल जाता है। अधिकारियों के मुताबिक इन लाइटों में बिजली की खपत काफी कम होती है।

संसद में नई प्रकाश व्यवस्था के उद्घाटन कार्यक्रम के लिए सांसदों को भी आमंत्रित किया गया था। नई व्यवस्था से संसद भवन और खूबसूरत दिख रहा है। अमूमन यह रोशनी पहले 15 अगस्त या 26 जनवरी पर देखने को मिलता था। नार्थ और साउथ ब्लॉक में भी ऐसी ही रोशनी 2017 में लगाई थी।

Updated On:
13 Aug 2019, 11:33:23 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।