script

पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए ऐसे बना है अचूक घेरा, परिंदा भी नहीं मार सकता पर

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2018 12:46:03 pm

पीएम मोदी को मिली जान से मारने की धमकी, जानें कैसा उनकी सुरक्षा का अचूक घेरा। पूर्व पीएम मनमोहन के मुकाबले दोगुनी सुरक्षा में चलते हैं नरेंद्र मोदी।

pm modi

kila

तितली कमजोर हुआ खत्म नहींः अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, दशहरे की छुट्टियां भी रद्दनई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी ने सुरक्षा जांच एजेंसियों के होश उड़ा दिए हैं। असम से आए मेल के जरिये पीएम मोदी को जान से मारने की धमकी दी गई है। फिलहाल सुरक्षा एजेंसिया मेल भेजने वाले की तलाश में जुटी हैं।
पहले भी मिल चुकी है जान से मारने की धमकी
हालांकि ये पहली बार नहीं जब पीएम मोदी को जान से मारने की धमकी दी गई हो। इससे पहले भी मोदी पर हमले को लेकर धमकियों के कई मामले सामने आए थे। आतंकी संगठन आईएसआईएस ने गोवा में एक गुमनाम पत्र भेजकर प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को कथित तौर पर जान से मारने की धमकी दी थी। उत्तर प्रदेश पुलिस ने रामवीर नाम के एक शख्स को गिरफ्तार किया था, जिसने मथुरा में होने वाली एक रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी दी थी। वहीं भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में कथित तौर पर पांच संदिग्धों की गिरफ्तारी के बाद नक्सलियों की ओर से पीएम मोदी की हत्या की साजिश रचे जाने का सनसनीखेज खुलासा हुआ था।

पीएम की सुरक्षा का अचूक घेरा
प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी की सुरक्षा घेरा को लगभग अचूक बना दिया गया है। पीएम मोदी जहां भी जाते हैं, वहां जमीन से लेकर आसमान तक चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जाती है।
– 1000 कमांडो सामने और अज्ञात रूप से मोदी की सुरक्षा में तैनात रहते हैं।
– एसपीजी जवानों के हाथ में उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी है
– पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की तुलना में दोगुनी सुरक्षा व्यवस्था
– अमरीका की तरह खास गाड़ियों का होता है इस्तेमाल
– एडवांस सुरक्षा वाली बुलेटप्रुफ BMW7 में करते हैं सफर
– 02 डमी कारें हमलावरों को संदेह में रखने के लिए चलती हैं साथ
– स्नाइपर के रूप में कई जवान रहते हैं साथ
– 500 कमांडो प्रधानमंत्री के सात रेसकोर्स रोड स्थित आवास पर तैनात रहते हैं
– खास तरह के ब्रीफकेस का होता है इस्तेमाल, वक्त आने पर सुरक्षा कवच बन जाता है ब्रीफकेस
– ब्रीफकेस में होते की तरह के आधुनिक हथियार

जिस गाड़ी में करते हैं सफर उसकी सुरक्षा व्यवस्था ऐसी
पीएम मोदी जिस गाड़ी में सफर करते हैं उस काफिले में चलने वाली कारों की एसपीजी अच्छी तरह जांच करती है। उनके काफिले में एक गाड़ी में जैमर मौजूद होता है, जिसमें दो एंटिना फिट रहते हैं। ये सड़क के दोनों तरफ 100 मीटर की दूरी तक रखे विस्फोटक को निष्क्रिय कर सकते हैं। साथ ही किसी भी संदिग्‍ध सिग्‍नल को पीएम के काफिले तक पहुंचने से रोकते हैं।
रैलियों के दौरान ऐसी रहती है सुरक्षा
जब प्रधानमंत्री किसी रैली में हिस्सा लेते हैं, तब उनकी सुरक्षा व्यवस्था कुछ अलग होती है। इस दौरान उनके आगे-पीछे चलने वाले एनएसजी कमांडो सफेद कपड़े पहनते हैं। हालांकि कुछ कमांडो सादी वर्दी में भी रहते हैं। इन एसपीजी कमाडों के पास एक खास तरह की राइफल रहती है, जिससे एक मिनट में 800 फायर किए जा सकते हैं। पीएम के आसपास के लोगों पर नजर रखने के लिए एसपीजी जवान खास ब्‍लैक कलर का चश्‍मा पहनकर चलते हैं।
जासूसी कांडः ब्रह्मोस एयरोस्पेस इंजीनियर पर हैदराबाद लैब से गोपनीय जानकारी चुराने का भी शक

विदेश जाते वक्त एयरफोर्स की जिम्मेदारी
प्रधानमंत्री मोदी जब विदेश जाते हैं, तब उनकी हवाई यात्रा की जिम्मेदारी एयरफोर्स की होती है। पीएम के एयरपोर्ट पहुंचने से पहले दो विमान तैयार रहते हैं। अगर एक विमान खराब हो जाए तो दूसरे विमान का इस्तेमाल किया जाता है। पीएम के विदेश दौरों के लिए खासतौर पर एयरइंडिया के तैयार विमान का इस्‍तेमाल होता है। विमान में हाईटैक टेक्नोलॉजी से लैस रहता है। खास बात यह है कि विमान पर मिसाइल का भी असर नहीं होता। पीएम के उड़ान भरने से पहले पूरे इलाके को नो फ्लाइंज जोन में बदला जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो