script

पुलवामा और उरी हमले में शामिल स्थानीय लोगों की हो जांच, सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई PIL

Published: Feb 18, 2019 09:32:47 pm

Submitted by:

Chandra Prakash

जम्मू कश्मीर के पुलवामा हमले और उरी हमले किन गलतियों की वजह से हुआ, इसकी जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर हुई है।

Supreme Court

पुलवामा और उरी हमले में शामिल स्थानीय लोगों की हो जांच, सुप्रीम कोर्ट में दायर हुई PIL

नई दिल्ली। पूरे देश को झकझोर कर रख देने वाले उरी और पुलवामा हमले की फाइल अब देश की सबसे बड़ी अदालत में पहुंच चुकी है। जम्मू-कश्मीर में हुए इन दोनों आतंकी हमलों और आतंकियों को मदद करने वाले स्थानीय लोगों की भूमिका की जांच के लिए पीआईएल दायर हुई है। इसमें सुप्रीम कोर्ट से आयोग गठित करके जांच की मांग की गई है।

असम विधानसभा में उठी पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध की मांग, सत्ता और विपक्ष एकजुट

‘दोनों हमलों में गलती करने वाले के भूमिका की हो जांच’

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील विनीत ढांडा ने याचिका दायर कर दोनों हमलों की जांच उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश की निगरानी में कराने की मांग की है। याचिकाकर्ता ने जांच दल में सेना, खुफिया ब्यूरो और स्थानीय प्रशासन को शामिल करने का अनुरोध किया है। ढांडा ने स्थानीय स्तर पर हुई गलतियों और स्थानीय लोगों की भूमिका की भी जांच के निर्देश देने का अनुरोध किया है।

https://twitter.com/ANI/status/1097488709698473984?ref_src=twsrc%5Etfw

आतंकियों को बचाने वाले पत्थरबाजों से बोली पुलिस-‘बड़े भाई की तरह आपसे गुजारिश करता हूं,वापस चले जाइए’

पुलवामा हमले में 40 से ज्यादा जवान शहीद

14 फरवरी को पुलवामा जिले में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर दोपहर 3.15 बजे केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर बड़ा हमला हुआ। जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटकों से लदी एसयूवी को सीआरपीएफ की बस में टक्कर मार दी। इस आत्मघाती बम विस्फोट में बस में सवार 40 सीआरपीएफ जवानों में से कोई भी नहीं बचा।

उरी हमले में शहीद हुए थे 19 जवान

18 सितम्बर 2016 को जम्मू कश्मीर के उरी सेक्टर में भारतीय सेना के स्थानीय मुख्यालय पर हमला हुआ था। आधी रात को कैंप पर फिदायीन हमलावरों ने सोते हुए जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग की थी। दिल दहला देने वाले इस हमले में भारत के 19 जवान शहीद हो गए थे। सैन्य बलों ने जवाबी कार्रवाई में सभी चार आतंकी मार गिराया था। इसके बाद भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था।

ट्रेंडिंग वीडियो