scriptमुस्लिमों को लेकर जारी हुआ बड़ा फरमान, न दाढ़ी रखेंगे, न पढ़ेंगे नमाज और न ही… | panchayat gave big decision for muslim society | Patrika News

मुस्लिमों को लेकर जारी हुआ बड़ा फरमान, न दाढ़ी रखेंगे, न पढ़ेंगे नमाज और न ही…

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2018 12:59:41 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

मुसलमानों को लेकर पंचायत ने बड़ा फरमान जारी किया है।

muslim

मुस्लिमों को लेकर जारी हुआ बड़ा फरमान, न दाढ़ी रखेंग, न पढ़ेंगे नमाज और न ही…

नई दिल्ली। हरियाणा में मुस्लिमों को लेकर अजीबोगरीब फरमान जारी हुआ है। बताया जा रहा है कि रोहतक की एक पंचायत ने फरमान जारी करते हुए कहा कि मुस्लिम समुदाय के लोग न दाढ़ी रखेंगे और न ही सार्वजनिक स्थल पर नमाज पढ़ेंगे। इसके अलावा पंचायत ने एक और फरमान जारी किया है।
टोपी भी नहीं पहनेंगे मुसलमान

रोहतक के टिटौली गांव की पंचायत ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के लोग अपने बच्चों के नाम पहले की तरह हिन्दी वाले नाम रखेंगे। इसके अलावा वे टोपी भी नहीं पहनेंगे। इतना ही नहीं पंचायत ने यह भी कहा है कि बकरीद वाले दिन गोवंश की हत्या करने वाले को आजीवन गांव में प्रवेश भी नहीं मिलेगा। टिटौली की पंचायत में 500 लोगों की मौजूदगी में लिए गए इस फैसले के दौरान मुस्लिम समुदाय के कई लोग भी मौजूद थे। पंचायत के द्वारा बनाई गई कमिटी ने पंचायत के सामने ये सभी सुझाव रखे, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया। मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखने वाले जयवीर ने गोशाला के लिए 11 हजार रुपए भी दान किए। पंचायत के सभी फैसलों में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपनी सहमित प्रकट की।

फरमान से मची सनसनी
गौरतलब है कि टिटौली गांव के सरकारी स्कूल के पास 22 अगस्त को एक गौवंश की हत्या कर दी गई थी। मंगलवार को इसी घटनाक्रम पर पंचायत बुलाई गई थी। गौवंश की हत्या का आरोप गांव के ही एक संप्रदाय विशेष के ऊपर लगा है। हालांकि, इस फरमान के बाद से इलाके में सनसनी मच गई है और कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। बहरहाल, देखना यह है कि यह फरमान कितना अमल में आता है या फिर कुछ अलग परिणाम होता है। यहां आपको यह भी बता दें कि हरियाणा के गुरुग्राम में भी नमाज पढ़ने को लेकर इन दिनों विवाद चल रहा है। गुरुग्राम की शीतला कॉलोनी में मुसलमानों को नमाज पढ़ने से रोक दिया गया था। इसके बाद नगर निगम ने मस्जिद को सील कर दिया था। इसके विरोध में मुस्लिम समुदाय ने काफी विरोध किया है। हालांकि, अभी तक यह विवाद चल ही रहा है। सरकार या प्रशासन की ओर से कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो